कोरोना: अध्ययन में कंपनी का दावा, Moderna वैक्सीन 12-17 साल के बच्चों पर 96 फीसदी तक प्रभावी, पढ़ें

    0
    8

    [ad_1]

    इस समय कई देश कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। सबसे ज्यादा भारत में स्थिति बिगड़ी हुई है। वहीं, यह बताया जा रहा है कोरोना की तीसरी लहर भी आने वाली है। जिसमें वायरल का वह वैरियंट काफी खतरनाक है जो तीन से चार दिनों में खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। हालांकि इस सब के बीच एक अच्छी खबर आई है। अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना इंक ने कहा कि उसका कोरोना टीका 12 से 17 साल के युवाओं पर 96 फीसदी प्रभावी है। कंपनी की तरफ से यह बयान छह मई को दिया गया। हालांकि इसके ट्रायल के चरण बचे हैं। जिन्हें पूरा किया जा रहा है।

    कंपनी का यह ऐलान पहले चरण के क्लीनिकल ट्रायल के परिणामों पर आधरित है, जो दिसंबर में शुरू हुई थी। अध्ययन में कहा गया  था कि वैक्सीन कोरोना के खिलाफ 96 फीसदी प्रभावकारी है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि MRNA -1273 को आम तौर पर किसी भी गंभीर सुरक्षा चिंताओं के साथ सहन नहीं किया गया था।

    अध्ययन के उद्देश्य के लिए, शोधकर्ताओं ने लगभग 3000 बच्चों पर ट्रायल किया। परीक्षणों में पहली डोज लगने के 14 दिन बाद कोरोना वायरस के 12 मामलों का पता चला। इन मध्यवर्ती परिणामों के लिए, प्रतिभागियों को दूसरे इंजेक्शन के बाद औसतन 35 दिनों का अंतराल किया गया था।

    RT-PCR रिपोर्ट आए नेगेटिव तो भी जरूर करवाएं CT स्कैन, इस जांच से पता चल जाएगा कोरोना फेफड़ों को कितना डेमेज कर चुका है

    मॉडर्ना ने दावा किया कि वैक्सीनेशन के बाद लोगों के अंदर दौरान केवल “हल्के या मध्यम” साइड इफेक्ट्स, इंजेक्शन साइट पर दर्द देखा गया। वहीं दूसरी डोज के बाद साइड इफेक्ट्स में “सिरदर्द, थकान, माइलियागिया और ठंड लगना” शामिल था, जो वैक्सीन प्राप्त करने वाले वयस्कों में देखा गया। कंपनी ने कहा कि वो 12-17 आयु वर्ग के टीके को अधिकृत करने के लिए “इसके नियामक फाइलिंग में संभावित संशोधन” के बारे में नियामकों के साथ बातचीत कर रही थी।

    भारत में मिलने वाली बेस्ट इलेक्ट्रिक साइकिल, पैडल मार के तक जाओ तो थ्रॉट्स के जरिए तय कीजिए लंबी दूरी

    [ad_2]


    Disclaimer: Please verify the news with the original writer before taking any action. Here is the Source Link. If you are the writer and have any queries, write us at [email protected]

    Leave a Reply