Home Breaking News नवंबर तक मेरठ में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक एसी बसें, हाईटेक बस स्टेशन का...

नवंबर तक मेरठ में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक एसी बसें, हाईटेक बस स्टेशन का निर्माण लगभग पूरा

meerut bus

मेरठ में जल्द ही इलेक्ट्रिक एसी सिटी बसें चलती नजर आएंगी। शहर के अलग-अलग रूटों पर 50 इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन होगा। इससे जहां शहर की यातायात व्यवस्था सुधरेगी वहीं लोगों को भी सिटी ट्रांसपोर्ट में सहूलियत होगी। सब कुछ ठीक रहा तो दीपावली से पहले ये इलेक्ट्रिक बसें शहर की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। इसके लिए हापुड़ रोड स्थित लोहिया नगर में बस स्टैंड का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है।  दरअसल उत्तर प्रदेश के 14 शहरों की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए 700 इलेक्ट्रिक एसी बसों को चलाया जाएगा। इनमें मेरठ को भी 50 बसें उपलब्ध कराईं जाएंगी। इन बसों से जहां प्रदूषण नहीं होगा वहीं शहरवासियों की भी बड़ी समस्या हल हो जाएगी। राहत की खबर है कि इन एसी बसाें का 3 किमी तक का किराया 5 रुपये तक हो सकता है।

हापुड़ रोड स्थित लोहिया नगर में हाईटेक सिटी बस स्टैंड का निर्माण कार्य चल रहा है। लोहिया नगर में बनाए जा रहे बस स्टैंड में लगभग 150 बसों का संचालन किया जाएगा। जिसमें 50 इलेक्ट्रिक बसों के 100 डीजल बस शामिल है। 31 जुलाई तक निर्माण कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है, उसके बाद एक अगस्त तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन होने की उम्मीद है। निर्माण कंपनी के सुपरवाइजर शुभम ने बताया कि नवंबर माह में इस प्रोजेक्ट का सभी कार्य पूरा हो जाएगा और बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.। 

पांच जिलों में बसों की जिम्मेदारी संभालेगा मेरठ

मेरठ मंडल के कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह को पांच जिलों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की जिम्मेदारी मिली है। उन्होंने मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार की इस योजना में मेरठ और गाजियाबाद को  50-50  इलेक्ट्रिक बसें आवंटित हुई है जबकि बरेली, मुरादाबाद समेत शाहजहांपुर में 25-25 इलेक्ट्रिक एसी बसें आवंटित की गई हैं। इसके अलावा लखनऊ, आगरा, कानपुर में 100-100, प्रयागराज, वाराणसी और गाजियाबाद को 50-50, झांसी, अलीगढ़, मुरादाबाद, गोरखपुर, शाहजहांपुर व मथुरा वृंदावन में 25-25 बसों का संचालन किया जाएगा। 

45 मिनट चार्ज होकर 120 किमी चलेगी

इन इलेक्ट्रिक एसी बसों की बड़ी खसियत यह है कि ये सिटी बस 45 मिनट में चार्ज होकर 120 किमी तक चलेंगी।मंगलवार को नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने लखनऊ 1090 चौराहा पर चार नई सिटी बसों का ट्रायल रन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि एक माह तक इन बसों का सफल ट्रायल होने के बाद पीएमआई कंपनी के द्वारा लखनऊ शहर में 96 अन्य बसों का तीन माह में संचालन किया जाएगा।        

इलेक्ट्रिक बस का किराया होगा सस्ता

एसी इलेक्ट्रिक बसों का न्यूनतम किराया 10 रुपये के बजाए 5 रुपये होगा। 5 रुपये में यात्री 3 KM का सफर तय कर सकेंगे। इलेक्ट्रिक बसों में सस्ते किराये को लेकर नगरीय परिवहन निदेशालय की तरफ से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। अपर मुख्य सचिव ने किराया कम करने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है। जहां 14 शहरों के सिटी ट्रांसपोर्ट के एमडी प्रस्ताव को मंडलायुक्त की बोर्ड बैठक में रखकर मंजूरी लेंगे। इसके बाद सस्ता किराया सभी 14 शहरों में लागू होगा।

किलोमीटर किराया पहलेअब किराया
0 से 3  1005
3 से 6  15  10
6 से 112015
11 से 15  2520
15 से 203025
20 से 253530
25 से अधिक4035
नवंबर तक मेरठ में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक एसी बसें, हाईटेक बस स्टेशन का निर्माण लगभग पूरा
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

नवंबर तक मेरठ में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक एसी बसें, हाईटेक बस स्टेशन का निर्माण लगभग पूरा