एविएशन सेक्टर में अडानी की मजबूत पकड़: गौतम अडानी ने अब मुंबई एयरपोर्ट की कमान संभाली, हजारों नई नौकरियां देने का वादा किया

0
382

मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ देंगे गौतम अडानी, बन जाएंगे एशिया के सबसे अमीर शख्स? - News AajTak

अदाणी समूह ने मंगलवार को मुंबई हवाई अड्डे का अधिग्रहण पूरा कर लिया। मुंबई एयरपोर्ट को चलाने वाली कंपनी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में अदाणी ग्रुप की कंपनी की 74 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

मुंबई एयरपोर्ट के पूर्व मालिक जीवीके ग्रुप मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बाहर हो गए हैं। अदाणी इंटरप्राइजेज की अनुषंगी अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने जीवीके समूह में संपूर्ण 50.5% और अन्य दो विदेशी कंपनियों में 23.5% हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। बाकी 26% हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास होगी।

मुंबई एयरपोर्ट देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। भारत का लगभग एक तिहाई हवाई यातायात यहीं होता है। अदानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब यह एयरपोर्ट देश के 33 फीसदी एयर कार्गो ट्रैफिक को भी नियंत्रित करेगा.

विकास पर टिप्पणी करते हुए, गौतम अडानी ने ट्वीट किया, “विश्व स्तरीय मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रबंधन संभालने के लिए बहुत खुश हैं। हम वादा करते हैं कि मुंबई को नए प्रबंधन पर गर्व होगा। अदानी समूह मुंबई हवाई अड्डे को और अधिक आरामदायक बना देगा। हम भी लिखेंगे मनोरंजन के मोर्चे पर एक नई कहानी। बेहतर व्यवसाय करने का भी प्रयास करें। हमारा पूरा ध्यान हजारों नई नौकरियां पैदा करने पर है।

अदाणी ग्रुप बना देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर
अदाणी ग्रुप देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर बन गया है। अब उनके पास देश के 7 एयरपोर्ट्स की कमान है। अदानी के पास मुंबई हवाई अड्डे के अलावा 6 अन्य प्रमुख हवाई अड्डे हैं, जिनमें अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मंगलुरु, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे शामिल हैं। इनका प्रबंधन अदाणी समूह के पास है। 2019 में बोली जीतने के बाद अगले 50 वर्षों तक इन हवाई अड्डों के संचालन की जिम्मेदारी समूह के पास है।

 

Leave a Reply