Home Breaking News उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्लान,...

उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का प्लान, जानें क्या है योगी सरकार की तैयारी

दूसरी बार सत्ता संभालने वाले योगी आदित्यनाथ की नजर अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों पर टिकी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों की सेहत सुधारने की कवायद शुरू कर दी है। योगी सरकार ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों को स्मार्ट बनाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों की स्मार्टनेस को और बढ़ाने जा रही है। इसके लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है। उत्तर प्रदेश के सभी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों के अनुकूल फर्नीचर जैसे टेबल, बेंच आदि होंगे।Read Also:-उत्तर प्रदेश : मरीजों को मिलने वाली है बड़ी राहत, महंगी जांच से मिलेगी निजात, कम पैसे में बेहतर इलाज दिलवाएगी योगी सरकार

30000 माध्यमिक विद्यालयों के बुनियादी ढांचे का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा। निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी ऑडियो-वीडियो प्रोजेक्ट के साथ स्मार्ट क्लास रूम बनाने की योजना है। यूपी के प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों का मुकाबला कॉन्वेंट स्कूलों से होगा। इनमें लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, साइंस लैब, आर्ट रूम के साथ-साथ वाई-फाई की भी व्यवस्था होगी। निजी स्कूलों की तरह सरकार भी बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। कई स्कूलों में बच्चों के लिए खेल के मैदान की भी व्यवस्था की गई है।

सरकारी स्कूलों के आधुनिकीकरण की दिशा में बढ़ते कदमों के परिणामस्वरूप प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों ने कॉन्वेंट स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दिया है। सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है जहां माता-पिता अपने बच्चों को नहीं भेजना चाहते थे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2019 में ऑपरेशन कायाकल्प की शुरुआत की थी। इसके तहत 1.33 लाख काउंसिल स्कूलों में पढ़ने वाले 1.64 लाख बच्चों को आधुनिक वातावरण के साथ स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। योजना के तहत विद्यालय के सौंदर्यीकरण, शुद्ध पेयजल, शौचालय, फर्नीचर आदि की भी व्यवस्था की जा रही है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version