Home Breaking News Driving License : पता बदलने से लेकर नवीनीकरण तक, आप 10 मिनट...

Driving License : पता बदलने से लेकर नवीनीकरण तक, आप 10 मिनट में ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं; देखें प्रक्रिया

ड्राइविंग लाइसेंस में सही पता रखना भी जरूरी है क्योंकि कई बार यह आपके एड्रेस प्रूफ का काम करता है। वहीं, गलत पता होने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।Read Also:-Corona : भारत में सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (CRS) की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस ने ली कुल 5.23 लाख लोगों की जान, CRS की रिपोर्ट में दावा

अगर आपके ड्राइविंग लाइसेंस में पता भी गलत है तो इसे आसानी से ऑनलाइन बदला जा सकता है। पते को सही रखना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कभी-कभी यह आपके पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। वहीं, गलत पता होने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया
अगर आपके ड्राइविंग लाइसेंस में कोई समस्या है तो आप उसे ऑनलाइन ठीक करवा सकते हैं। जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस में पता अपडेट करना, उसका नवीनीकरण कराना, डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आवेदन करना, इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट बनवाना। इसके लिए आपको बस सरकार द्वारा तैयार किए गए पोर्टल पर जाना होगा। अपडेट करने के बाद इससे संबंधित शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। फिर उन्हें नियत समय में अपडेट किया जाएगा। इसमें 10 मिनट लगते हैं। आइए इसकी प्रक्रिया भी देखें।

  • Step No-1: ड्राइविंग लाइसेंस (DL) में किसी भी अपडेट के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जाना होगा। यहां जो होम पेज खुलेगा वहां से आपको ऑनलाइन सर्विसेज कैटिगरी में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज को सेलेक्ट करना होगा।
  • Step No-2: अब एक नया पेज खुलेगा। यहां अपने ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति का चयन करें। राज्य का चयन करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित कई सेवाएं दिखाई देंगी। वह सुधार चुनें जिसे आप करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, पता बदलने के लिए, पता बदलने के लिए आवेदन करें पर जाएं।
  • Step No-3: अब एक नया पेज खुलेगा। यहां नीचे जाकर Continue पर क्लिक करें. अब अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। जानकारी देने के बाद आप लाइसेंस का विवरण देख सकते हैं। सुधार के लिए आगे बढ़ें पर जाएं।
  • Step No-4: अब एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपको एक नया पता दर्ज करने का विकल्प मिलेगा। ध्यान रहे कि जिस दस्तावेज से आप पता भर रहे हैं उसकी कॉपी भी आपको अपलोड करनी होगी। एड्रेस भरने और एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करने के बाद। फिर कैप्चा दर्ज करें और सबमिट करें।
  • स्टेप नंबर-5: आखिरी स्टेप में आपको ड्राइविंग लाइसेंस में करेक्शन से जुड़ी फीस देनी होगी। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिलेगा। आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। अलग-अलग जॉब की फीस भी अलग-अलग होती है। पेमेंट करने के बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा। 10 दिन में इसमें सुधार हो जाएगा।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version