Home Breaking News कार, मोटरसाइकिल या किसी भी तरह के वाहन चलाने वालों के लिए...

कार, मोटरसाइकिल या किसी भी तरह के वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी, ट्रैफिक पुलिस की तरफ से आई बड़ी जानकारी

कार, ​​मोटरसाइकिल या किसी अन्य प्रकार का वाहन चलाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, जल्द ही ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान होने वाला है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जाम खत्म करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने दिल्ली में जाम की स्थिति को कम करने और वाहनों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत यातायात प्रबंधन प्रणाली (Traffic Management System) शुरू करने की योजना बनाई है।Read Also:-काम की खबर : डबल टोल चुकाने से बचाएगी ये FASTag तरकीब, बस देना है इस नंबर पर एक मिस्ड कॉल

उन्होंने बताया कि नया सिस्टम मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI ) पर काम करेगा। इसके साथ ही यह एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड जैसे आपातकालीन सेवा वाहनों को त्वरित पहुँच प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि इसके संचालन और प्रोग्रामिंग की निगरानी के लिए दिल्ली पुलिस मुख्यालय में एक कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, परियोजना का उद्देश्य सभी ट्रैफिक लाइटों को सिंक्रनाइज़ करना और सिग्नल लाइट को स्वचालित रूप से नियंत्रित करना है। आगे जाम की स्थिति होने पर आईटीएमएस (Traffic Management System) वाहन चालकों को डायवर्जन के प्रति सचेत करेगा।

डीसीपी (Traffic Headquarters-II) एसके सिंह ने कहा कि इस प्रणाली को नगर निकाय द्वारा संचालित सभी पार्किंग स्थलों से भी जोड़ा जाएगा ताकि उक्त स्थान पर पहुंचने से पहले ही चालकों को पार्किंग की स्थिति से अवगत कराया जा सके. उन्होंने कहा कि ड्राइवर दिल्ली नगर निगम के मोबाइल ऐप पर अद्यतन स्थिति की जांच कर सकते हैं, जो एक पॉपअप संदेश प्रदर्शित करेगा। इसे गूगल मैप्स से भी जोड़ा जाएगा।

डीसीपी ने बताया कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Integrated Traffic Management System) के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो आगे काम सलाहकार को स्थानांतरित कर देगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल यह योजना अपने शुरुआती चरण में है।

अधिकारी ने कहा कि हमने परियोजना और विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) के लिए आठ महीने का समय दिया है। इस दौरान 42 जगहों पर सर्वे किया जाएगा, जिसके तहत 1200 सिग्नल और 600 ब्लिंकर हैं। यह रिपोर्ट इसी साल नवंबर में देनी है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मुंडका की एक इमारत में आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई थी। ट्रैफिक जाम के कारण दमकल की कुछ गाड़ियों में देरी होने की खबर है और कुछ लोगों की जान बचाई जा सकती थी अगर वे समय पर पहुंच जाते।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version