Home Breaking News उत्तर प्रदेश: मंदिर-मस्जिद सहित सभी धर्मस्‍थलों से योगी सरकार ने तेज आवाज...

उत्तर प्रदेश: मंदिर-मस्जिद सहित सभी धर्मस्‍थलों से योगी सरकार ने तेज आवाज पर लाउडस्पीकर उतारने का दिया आदेश….

महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक चल रहे लाउडस्पीकर विवाद के बीच योगी सरकार ने एक बड़ी पहल की है। सरकार ने उत्तर प्रदेश में मंदिर-मस्जिद समेत सभी धार्मिक स्थलों पर तय मानकों के मुताबिक कम आवाज में लाउडस्पीकर बजाने को कहा है। नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर इन्हें हटाने के आदेश दिए गए हैं। राज्य में अब तक 125 के करीब लाउडस्पीकर बंद किए जा चुके हैं, जबकि हजारों की आवाज कम कर दी गई है.Read Also:-उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकरों पर सख्ती, अब तक 125 हटाए गए, लोगों ने स्वेच्छा से लगभग 17,000 स्पीकर की आवाज की धीमी, तेज डीजे बजाने वालों की भी खैर नहीं

सरकार ने ऐसे धार्मिक स्थलों की थानावार सूची तैयार करने का आदेश दिया है, जहां ध्वनि सीमा के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। दरअसल, बीते दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर देश के विभिन्न हिस्सों में हुई हिंसा और तनावपूर्ण घटनाओं को देखते हुए योगी सरकार तुरंत अलर्ट हो गई थी। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के कई जिले इस मामले में बेहद संवेदनशील माने जाते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सीएम योगी ने त्योहारों पर शांति बनाए रखने के लिए सभी पुलिस अधिकारियों की 4 मई तक की छुट्टी रद्द कर दी। साथ ही किसी भी धार्मिक जुलूस या जुलूस के लिए आयोजक से शपथ पत्र लेने और धार्मिक स्थलों पर नियमों का पालन करने के आदेश दिए गए हैं।

सरकार ने धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए गाइडलाइन जारी की है, चाहे वह मंदिर हो, मस्जिद हो या कोई अन्य धार्मिक समुदाय। नई गाइडलाइन के मुताबिक मंदिर में लाउडस्पीकर की आवाज उस जगह के परिसर से बाहर नहीं जानी चाहिए। देश के अलग-अलग हिस्सों में हुए विवाद के बाद उत्तर प्रदेश में हुई जांच में पाया गया कि कई धार्मिक स्थलों पर निर्धारित नियमों का उल्लंघन कर बड़ी संख्या में लाउडस्पीकर बजाए जा रहे हैं।

अब अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की ओर से इस पर शासनादेश जारी किया गया है। इसमें जिला स्तर पर धर्मस्थलों में नियमों के अनुपालन की साप्ताहिक समीक्षा कर 30 अप्रैल तक पहली अनुपालन रिपोर्ट शासन को भेजने को कहा गया है। संभागीय आयुक्त और पुलिस आयुक्त के माध्यम से आयुक्तालय की रिपोर्ट। जनादेश में कहा गया है कि धर्मगुरुओं के साथ संवाद और समन्वय के आधार पर अवैध लाउडस्पीकरों को हटाया जाए और निर्धारित डेसीबल का पालन किया जाए।

हमने लगभग 125 लाउडस्पीकरों को हटा दिया है और लोगों ने स्वेच्छा से लगभग 17,000 लाउडस्पीकरों की मात्रा कम कर दी है। प्रशांत कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version