नई सुविधा: अब घर घर जाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करेगा डाकिया(पोस्टमैन), आधार केंद्र नहीं जाना पड़ेगा

0
332

अब आपको आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब यह काम घर बैठे पोस्टमैन के जरिए होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इसके लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत डाकिया आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेगा। यह सेवा देश भर में स्थापित 650 भारतीय डाक भुगतान बैंकों के नेटवर्क में कार्यरत 1.46 लाख डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के माध्यम से उपलब्ध होगी।

इसके लिए डाकियों को दिए जाएंगे स्मार्ट फोन
इस काम के लिए डाक विभाग डाकियों को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है। इसमें आप एक खास सॉफ्टवेयर एप की मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए डाकियों को उचित प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षित डाकिया घर-घर जाकर आधार कार्ड को अपडेट करेंगे।

जल्द मिलेगी बच्चों के नामांकन की सुविधा
आईपीपीबी के प्रबंध निदेशक और सीईओ जे वेंकटरामु ने मंगलवार को कहा, “यूआईडीएआई की मोबाइल अपडेट सेवा डाकघरों, डाकियों और जीडीसी के अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से उन क्षेत्रों में सेवा वितरण को सक्षम करेगी जहां बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं।” आईपीपीबी वर्तमान में केवल मोबाइल अपडेट सेवा प्रदान कर रहा है। यह बहुत जल्द अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों की नामांकन सेवा भी शुरू करेगी।

मोबाइल नंबर अपडेट होना बहुत जरुरी
आज के समय में हमें कई तरह के कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। किसी भी प्रकार की सरकारी सेवा का लाभ उठाने, नया सिम कार्ड प्राप्त करने, बैंक खाता खोलने, आयकर रिटर्न दाखिल करने या ईपीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इनमें से अधिकांश सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है। ओटीपी के जरिए ही आप कई तरह के काम आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको यह ओटीपी नहीं मिलता है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

अब तक मोबाइल नंबर कैसे अपडेट किया जाता है?
आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। आप आधार सेवा केंद्र पर फॉर्म भरकर और 50 रुपये का शुल्क देकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इस साल 31 मार्च तक देश की जनता को 128.99 करोड़ आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं.

Leave a Reply