SBI Alert! 10 और 11 जुलाई को बैंक की ये बड़ी सर्विसेज रहेंगी ठप, जानें क्यों

0
219

sbi

SBI Bank Alert: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को ट्वीट करके जानकारी दी है कि 10 और 11 जुलाई को SBI की कुछ सर्विसेज 13 घंटे के लिए ठप रहेंगी। बैंक ने कहा है कि इस दौरान किसी भी तरह का लेनदेन ऑनलाइन न करें।

दरअसल, एसबीआई ने बताया कि मेंटेनेंस एक्टिविटी (Maintenance Activity) के कारण बैंक की कई सर्विसेज (SBI Services Affected) जैसे इंटरनेट बैंकिंग, योनो, यूपीआई और योनो लाइट की सर्विसेज 10 जुलाई को रात के 10.45 बजे से 11 जुलाई की सुबह 12.15 तक बंद रहेंगी।

बैंक ने किए दो  ट्वीट

SBI ने अपने दूसरे ट्वीट में ग्राहकों से अपील की है कि वे लगातार अपने पासवर्ड को बदलते रहें। बैंक के मुताबिक ऑनलाइन पासवर्ड का चेंज करना वायरस के खिलाफ वैक्सीन की तरह है। ऐसे में खुद को साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए लगातार अपना पासवर्ड बदलते रहें।

एसबीआई के साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ताओं ने ग्राहकों लिए चेतावनी भी जारी की है। शोधकर्ताओं के मुताबिक चीनी हैकर्स फर्जीवाड़ा कर एसबीआई ग्राहकों के अकाउंट से पैसे निकाल रहे हैं। चीनी मूल के हैकर्स फिशिंग स्कैम के साथ बैंक यूजर्स को विशेष वेबसाइट लिंक का उपयोग करके अपना केवाईसी अपडेट (KYC Update) कराने के लिए कह रहे हैं, इसके बदले 50 लाख रुपये का गिफ्ट का ऑफर भी दिया जा रहा है।

ऐसे में अनजान नंबर से आई किसी भी कॉल का जवाब न दें साथ ही किसी को भी अपना ओटीपी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड नंबर या सीवीवी न दें। बैंक या उसका कोई भी कर्मचारी आपसे इस तरह की जानकारी नहीं मांगता।

Leave a Reply