Home Breaking News वेश्यावृत्ति को सुप्रीम कोर्ट ने माना पेशा, सेक्स वर्कर को अब पुलिस...

वेश्यावृत्ति को सुप्रीम कोर्ट ने माना पेशा, सेक्स वर्कर को अब पुलिस नहीं कर पाएगी परेशान, सख्त निर्देश जारी

सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस को आदेश दिया है कि वे सेक्स वर्कर्स के काम में दखल न दें। कोर्ट ने सेक्स वर्क को एक पेशा मानते हुए कहा कि पुलिस को वयस्क और सहमति से सेक्स वर्क करने वाली महिलाओं के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।Read Also:-वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस हुआ महंगा, 1 जून से देना होगा ज्यादा प्रीमियम; नई दर सूची देखें (New Rate List)

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, यौनकर्मी (सेक्स वर्कर) भी कानून के तहत गरिमा और समान सुरक्षा के हकदार हैं। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस एल नागेश्वर राव, बीआर गवई और एएस बोपन्ना की बेंच ने सेक्स वर्कर्स के अधिकारों की रक्षा के लिए 6 निर्देश जारी करते हुए कहा कि सेक्स वर्कर भी कानून के समान संरक्षण की हकदार हैं।

इसलिए पुलिस को कार्रवाई करने से बचना चाहिए।
पीठ ने कहा, जब यह स्पष्ट हो जाए कि यौनकर्मी वयस्क है और अपनी मर्जी से यह काम कर रही है तो पुलिस को उसमें दखल देने और आपराधिक कार्रवाई करने से बचना चाहिए। कोर्ट ने कहा, संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत इस देश के प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानजनक जीवन का अधिकार है। कोर्ट ने यह भी आदेश दिया कि जब भी पुलिस छापेमारी करे तो सेक्स वर्कर्स को गिरफ्तार या परेशान नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि स्वेच्छा से सेक्स वर्क में शामिल होना गैरकानूनी नहीं है, वेश्यालय चलाना ही अवैध है।

कोर्ट ने कहा, एक महिला सेक्स वर्कर है, उसके बच्चे को उसकी मां से सिर्फ इसलिए अलग नहीं किया जाना चाहिए। यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) और उनके बच्चों को भी मौलिक सुरक्षा और सम्मानजनक जीवन का अधिकार है। यदि कोई नाबालिग वेश्यालय में रहता हुआ पाया जाता है, या यौनकर्मी (सेक्स वर्कर) के साथ रहता पाया जाता है, तो बच्चे को अवैध तस्करी करके लाया गया नहीं माना जाना चाहिए।

यौन उत्पीड़न पर तुरंत यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) की मदद की जाए
कोर्ट ने कहा कि अगर किसी सेक्स वर्कर का यौन शोषण होता है तो उसे कानून के तहत तत्काल चिकित्सा सहायता सहित यौन उत्पीड़न की शिकार महिला को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। अदालत ने कहा, यह देखा गया है कि पुलिस यौनकर्मियों के प्रति क्रूर और हिंसक रवैया अपनाती है। यह इस तरह है कि एक ऐसा वर्ग है जिसके अधिकारों को मान्यता नहीं दी गई है। पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों को यौनकर्मियों के अधिकारों के प्रति संवेदनशील होना चाहिए।

अदालत ने कहा, यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) को भी नागरिकों के लिए संविधान में निर्धारित सभी बुनियादी मानवाधिकारों और अन्य अधिकारों का अधिकार है। पीठ ने कहा, पुलिस को सभी यौनकर्मियों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करना चाहिए और उन्हें मौखिक या शारीरिक रूप से दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए। न ही उन्हें कोई यौन गतिविधि करने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए।

मीडिया के लिए भी जारी निर्देश
इतना ही नहीं, कोर्ट ने कहा कि भारतीय प्रेस परिषद से उचित दिशा-निर्देश जारी करने के लिए अपील की जानी चाहिए ताकि गिरफ्तारी, छापेमारी या किसी अन्य अभियान के दौरान यौनकर्मियों की पहचान उजागर न हो, चाहे वह पीड़ित हो या आरोपी। साथ ही ऐसी कोई भी तस्वीर प्रसारित नहीं की जानी चाहिए, जिससे उसकी पहचान का पता चले।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को आश्रय गृहों का सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया है, ताकि उनकी इच्छा के विरुद्ध हिरासत में ली गई वयस्क महिलाओं की समीक्षा की जा सके और समयबद्ध तरीके से उनकी रिहाई के लिए कार्रवाई की जा सके। कोर्ट ने कहा कि यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) द्वारा अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को न तो आपराधिक सामग्री माना जाना चाहिए और न ही उन्हें सबूत के तौर पर पेश किया जाना चाहिए।

यौनकर्मियों की समस्याओं को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) के पुनर्वास के लिए गठित एक पैनल की सिफारिश पर दिए हैं। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट कोरोना के दौरान सेक्स वर्कर्स को हो रही दिक्कतों को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था।

इस दौरान कोर्ट ने सरकारों और कानूनी सेवा के अधिकारियों को सेक्स वर्कर्स के लिए वर्कशॉप आयोजित करने को कहा, ताकि उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जा सके कि कानून के तहत क्या अनुमति है और क्या नहीं। यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर) को यह भी बताया जा सकता है कि वे अपने अधिकारों के लिए न्यायिक प्रणाली तक पहुंचकर तस्करों और पुलिस के हाथों होने वाले उत्पीड़न को कैसे रोक सकती हैं। पीठ ने कहा कि इस देश के प्रत्येक व्यक्ति को संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत सम्मानजनक जीवन जीने का अधिकार है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version