यूपी: ‘एटीएम वैन की मदद से दूर-दराज के इलाकों में मिलेगी बैंकिंग सुविधा’

0
292
Alarm Will Ring If You Enter The Bank And ATM Without A Mask - बैंक और एटीएम  में अगर बिना मास्क के घुसे और छीक भी आई तो बज उठेगा अलार्म |

उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कहा है कि राज्य के दूरदराज के ग्रामीणों और शहरवासियों के घरों तक नकदी और बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने के लिए सहकारी बैंकों द्वारा मोबाइल एटीएम वैन की व्यवस्था की गई है.

सहकारिता मंत्री ने अपने गृह जिला बहराइच स्थित जिला सहकारी बैंक के प्रधान कार्यालय में मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए रविवार को कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के बाद बहराइच में मोबाइल एटीएम वैन शुरू की गयी. . जोड़ दिया गया है। आने वाले दिनों में राज्य के अन्य शहरों और गांवों में सहकारी मोबाइल एटीएम वैन दिखाई देने लगेंगी।

उन्होंने कहा कि इन वाहनों को रूट चार्ट बनाकर साप्ताहिक तहसील बाजारों, प्रमुख सार्वजनिक स्थानों और बस स्टैंड आदि पर भेजा जाएगा. इसकी मदद से दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग अपने घरों के सामने पैसे निकाल सकेंगे। रूट चार्ट तैयार करते समय ऐसे क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी जहां पहले से एटीएम बूथ नहीं है। एटीएम वैन में जमा, निकासी, खाता खोलने और शेष राशि की जांच सहित विभिन्न बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे लोगों का समय और पैसा बचेगा और साथ ही सहकारी बैंकों की आय भी बढ़ेगी।

वर्मा ने कहा कि प्रदेश के सहकारी बैंक विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. प्रदेश की लगभग 300 समितियों को बैंकिंग सुविधाओं से लैस कर कम्प्यूटरीकृत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता के महत्व को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके नव निर्मित मंत्रालय की जिम्मेदारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सौंपी है, जो स्वयं सहकारिता क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत हैं.

Leave a Reply