एसबीआई के एटीएम से पैसे निकालने का बदल जाएगा तरीका, जाने क्‍या है नया नियम

शुक्रवार यानी 18 सितंबर से अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं और एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो आपको ओटीपी भी एटीएम में भरना होगा। सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए बैंक 18 सितंबर से ओटीपी आधारित कैश देने की व्यवस्था कर रहा है। अभी तक रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक ओटीपी आधारित निकासी की व्यवस्था थी।

अब एसबीआई 24 घंटे निकासी के लिए ओटीपी को अनिवार्य कर रहा है। इसमें अब एसबीआई के एटीएम से पैसा निकालने पर बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को एटीएम के पासवर्ड के साथ डालना होगा। उसके बाद ही कैश निकल पाएगा। बैंक की ओर से लॉकडाउन के दौरान कार्ड की क्लोनिंग और कई तरह की हेराफेरी की आशंका को देखते हुए इस तरह से सुरक्षा फीचर को जोड़ा है।

बैंक ने दस हजार रुपये से अधिक की निकासी पर ओटीपी आधारित लेनदेन की व्यवस्था की है। इससे कम राशि पर केवल एटीएम का पिन डालकर भी पैसे निकाले जाएंगे।

मेरठ जिले में एसबीआई के 103 एटीएम हैं। शहर में 72 एटीएम हैं। जहाँ पैसे निकालने पर एसबीआई ग्राहकों को पिन के ओटीपी भी भरना होगा। अन्य बैंक के ग्राहकों को पैसे निकालते समय किसी ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। वे एटीएम के पिन डालकर ही पहले की तरह पैसे निकाल सकेंगे।

एसबीआई कैंट के चीफ मैनेजर हरीश बाधवा का कहना है कि जिन ग्राहकों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है वह अपना मोबाइल नम्बर अपडेट करा लें। अन्यथा एटीएम से कैश निकालने में दिक्कत आ सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here