विश्व इमोजी दिवस: फेसबुक ने लॉन्च किया टॉकिंग इमोजी, क्रिएट करें फेस एक्सप्रेशन इमोजी व्हाट्सएप के लिए

0
381
वर्ल्ड इमोजी डे (World Emoji Day) इमोजी दिवस (Emoji DIVAS)

आज (17 जुलाई) वर्ल्ड इमोजी डे है। इस मौके पर फेसबुक ने फैंटास्टिक इमोजी लॉन्च किया है। यह ध्वनि इमोजी है। ऐसा करने वाली फेसबुक पहली कंपनी बन गई है। फेसबुक ने दावा किया है कि उनके द्वारा बनाया गया साउंडमोजी अगली पीढ़ी का इमोजी है। इससे यूजर्स मैसेज में इमोजी के साथ साउंड क्लिप भी भेज सकेंगे।

इस इमोजी को किसी यूजर को भेजने के लिए फेसबुक मैसेंजर पर यूजर के साथ चैट खोलें। अब स्ली फेस पर क्लिक करें। इसके बाद एक्सप्रेशन मेन्यू में जाएं। इसमें लाउडस्पीकर आइकन पर क्लिक करें और इसे चुनें। यहां साउंड इमोजी देखने को मिलेगा. भेजने से पहले इसका पूर्वावलोकन भी किया जा सकता है।

व्हाट्सएप के लिए अपना खुद का चेहरा इमोजी बनाएं
वैसे अगर आप अपने चेहरे और चेहरे के एक्सप्रेशन से इमोजी बनाना चाहते हैं तो यह काम आप फ्री एंड्रॉइड ऐप्स की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर पर इमोजी मेकर सर्च करें। यहां कई ऐप आएंगे। बेहतर रेटिंग और रिव्यू के हिसाब से आपको कोई भी ऐप इंस्टॉल कर लेना चाहिए। अब ऐप पर अलग-अलग भावों के साथ अपने चेहरे की फोटो पर क्लिक करें। फिर उन्हें ऐप की मदद से कार्टून जैसे इमोजी में बदल दें। उन्हें फोन पर फोटो फॉर्मेट में सेव करें।

इस तरह होगी आगे की प्रक्रिया…

  1. अब आपको व्हाट्सएप के लिए बैकग्राउंड इरेज़र और पर्सनल स्टिकर्स नाम के 2 ऐप इंस्टॉल करने होंगे। Android यूजर्स इन ऐप्स को Play Store से फ्री में इंस्टॉल कर सकते हैं।
  1. बैकग्राउंड इरेज़र ऐप की मदद से आप किसी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। ऐप में फोटो को क्रॉप करने के साथ-साथ इरेज करने का भी ऑप्शन है। ऑटो, मैनुअल, मैजिक, रिपेयर टूल्स की मदद से फोटो बैकग्राउंड को आसानी से मिटाया जा सकता है। फोटो को मिटाने के बाद इसे पीएनजी फॉर्मेट में सेव कर लें।
  1. अगर आप ऐप पर फोटो का बैकग्राउंड डिलीट नहीं कर पा रहे हैं तो फोटोशॉप या अन्य सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर पर इसे मिटा दें। यह काम www.remove.bg वेबसाइट पर जाकर भी किया जा सकता है। संपादित फोटो को पीएनजी फॉर्मेट में सेव करें। इस तरह आप फोटो या नाम के कई फोटो सेव कर सकते हैं। ये तस्वीरें इमोजी की तरह काम करेंगी।
  1. अब WhatsApp ऐप के लिए पर्सनल स्टिकर्स खोलें। यहां फोन के पीएनजी फॉर्मेट में सभी फाइलों को दिखाया जाएगा। आपकी तस्वीरें भी यहां दिखाई देंगी। आपको बस इन तस्वीरों के सामने ADD पर टैब करना है। इसके बाद आपके सामने एक मिनी विंडो दिखाई देगी, इसे एक बार फिर से जोड़ें। इस तरह आपके द्वारा बनाया गया इमोजी व्हाट्सएप में स्टिकर लोकेशन पर पहुंच जाएगा।

इमोजी भेजने की प्रक्रिया

  1. व्हाट्सएप खोलें और उस संपर्क में जाएं जिसे आप इमोजी भेजना चाहते हैं।
  2. अब टाइपिंग स्पेस के आगे दिए गए स्माइली पर टैब करें।
  3. यहां नीचे की तरफ एक स्माइली के साथ GIF और स्टिकर लोगो दिखाई देगा।
  4. स्टिकर के लोगो पर टैब करें और ऊपर दी गई सूची से आपके द्वारा बनाए गए इमोजी का चयन करें।
  5. इमोजी पर टैब करें और इसे भेजा जाएगा।

Leave a Reply