बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर आप कर सकते हैं अच्छी कमाई, ये है तरीका

0
544

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फायनेंस की ओर से कराए गए एक टेस्ट को पास करने पर हमें यह आईआईबीएफ सर्टिफिकेट मिलता है।  जिसके बाद आप सीएसपी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, सीएससी बैंकिंग सुविधा देने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक होना होता है। इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए।bank customer point

वर्तमान समय में हम किसी बैंक का मिनी ब्रांच या ग्राहक सेवा केंद्र खोल कर अच्छी इन्कम कर सकते हैं. इस प्रकार के ग्राहक केंद्रों को सीएसपी कहा जाता है, जिसका पूरा नाम कस्टमर सर्विस पॉइंट होता है। आपको पता होगा कि ऐसे काफी गांव हैं जहां आज भी बैंक की पहुंच ना के बराबर है। ऐसे में आप अपने दूर-दराज के गांव में एक मिनी बांक खोल सकते हैं।
गांवों में बैंक की सुविधा नहीं होने की वजह से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Grahak Seva Kendra की शुरुआत की है। इस ग्राहक सेवा केंद्र का मुख्य काम दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा मुहैया कराना है। अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आप भी एक कस्टमर सर्विस पॉइंट खोल सकते हैं।
सीएसपी के लिए मुख्य दस्तावेज
अपना खुद का कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए हमें सबसे जरूरी आईआईबीएफ सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फायनेंस की ओर से कराए गए एक टेस्ट को पास करने पर हमें यह आईआईबीएफ सर्टिफिकेट मिलता है।  जिसके बाद आप सीएसपी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, सीएससी बैंकिंग सुविधा देने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर संचालक (CSC VLE) होना होता है। इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा की होनी चाहिए। आपकी पहचान के लिए आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड का होना जरूरी हैँ। बैंक मित्र बनने के लिए IIBF exam क्वालिफाई और IIBF Certificate होना जरूरी है।banking customer point
  • CSP के तहत मिलने वाली सुविधा
    इसके तहत आप अपने मिनी बैंक से किसी भी ग्राहक का नया खाता खोल सकते हैं। इसके द्वारा आप खाते से लेन-देन कर सकते हैं। इसके द्वारा आप लोगों को लोन भी मुहैया करा सकते हैं वहीं ग्राहकों को खाते में पैसे जमा करने की सुविधा दे सकते हैं। इसके तहत क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी लोगों को दी जा सकती है।
    ग्राहक के अकाउंट खोलना

    ग्राहकों के अकाउंट से पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर लिंक करना

  • कस्टमर के अकाउंट में पैसे जमा करना और निकालना
  • ग्राहकों को ATM कार्ड जारी करना
  • ग्राहकों के पैसे किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर करना। जहाँ वह भेजना चाहता है।
  • कस्टमर को इंश्योरेंस सेवाएं प्रदान करना
  • ग्राहकों का RD – FD खाता खोलना

    Grahak Seva Kendra (CSP) से कितनी इनकम हो सकती है
    बैंक ग्राहक केंद्र – Grahak Seva Kendra (CSP) द्वारा एक व्यक्ति महीने में आसानी से 1500 से 2000 रुपये तक की कमाई कर सकता है। यहां पर बैंकों द्वारा बैंक मित्र को प्रत्येक काम के लिए अलग-अलग कमीशन दिया जाता है। Bank of Baroda द्वारा अपने बैंक मित्रों को प्रदान किया जाने वाला कमीशन कुछ इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड द्वारा बैंक अकाउंट खोलने पर – 25
  • बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर – 5
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा और निकासी करने पर – 0.40% प्रति ट्रांजैक्शन कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना अकाउंट पर – 30 प्रति खाता प्रत्येक वर्ष
    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पर – 1 प्रति वर्ष

इसे आप इस तरह समझ सकते हैं। यदि आप प्रतिदिन 10 खाते आधार कार्ड से खोलते हैं। तो आपको 1 दिन में 250 की इनकम प्राप्त होती है। जो कि महीने की 7500 हुए। इसके साथ ही यदि आप प्रतिदिन 10 लोगों के प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा करते हैं। तो आप महीने में 9000 प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आप प्रतिदिन 50000 का लेनदेन करते हैं। तो आपको महीने में 6000 की इनकम प्राप्त होगी। इसमें प्रतिदिन कुछ कम ज्यादा भी काम हो सकता है। लेकिन आप महीने में 15 – 20000 आसानी से कमा सकते हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र एजेंट को लोन करवाने पर कितना कमीशन मिलता है?
इसके साथ ही आप यदि किसी ग्राहक को लोन प्राप्त करने में मदद करते हैं। और आप ग्राहक का लोन प्रपोजल बैंक में भेज कर लोन पास करवाते हैं। तो बैंक द्वारा आपको अतिरिक्त कमीशन भी दिया जाता है। इसके साथ ही ग्राहक द्वारा लोन रिकवरी करवाने पर भी बैंक द्वारा 10% का अतिरिक्त कमीशन प्रदान किया जाता है।

 

Leave a Reply