Home देश मोदी के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश...

मोदी के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश कर गया है- राजीव चंद्रेशखर

मोदी के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश कर गया है- राजीव चंद्रेशखर

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मोदी सरकार की 10 वर्षों की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन और विकास की राजनीति के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश कर गया है।

भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में मीडिया के सामने पिछले 10 वर्षों में भारत कितना बदला है, इसे लेकर प्रजेंटेशन के जरिए एक तस्वीर पेश करते हुए राजीव चंद्रेशखर ने भारत की सबसे ज्यादा विकास दर और नियंत्रित महंगाई सहित मोदी सरकार की कई उपलब्धियों का जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि दस वर्षों के शासनकाल के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस’ के कारण आज भारत की विकास दर 8.4 प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। जबकि यूपीए सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल के बाद वे देश की अर्थव्यवस्था के विकास दर को 5.3 प्रतिशत पर छोड़ गए थे। यूपीए सरकार के ‘लॉस्ट डिकेड’ के दौरान, भ्रष्टाचार चरम पर था, भारत दुनिया की फ्रैजाइल-फाइव अर्थव्यवस्थाओं की सूची में था, लेकिन आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

वर्तमान सरकार की तुलना में यूपीए सरकार में ज्यादा महंगाई की दर होने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में ढाई वर्षों तक महंगाई की दर डबल डिजिट में थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में भारत में जबरदस्त, गहरे, संरचनात्मक और स्थायी परिवर्तन आने का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भष्ट्राचार मुक्त सरकार दिया है, बैंकों का एनपीए कम हुआ है और बैंकों के साथ-साथ वित्तीय क्षेत्र भी मजबूत हुआ है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ के लगभग लोग बहुआयामी गरीबी से बाहर आए हैं और रोजगार के अवसर 10 से 14 गुना बढ़े हैं।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार एक मजबूत अर्थव्यवस्था छोड़ कर गई थी, जिसे यूपीए सरकार के मंत्री पी. चिदंबरम ने भी स्वीकार किया था कि उन्हें एक मजबूत अर्थव्यवस्था वाला भारत मिला था। लेकिन, 10 वर्षों के कार्यकाल के बाद यूपीए सरकार देश को खस्ता हाल में छोड़ गई थी।

The post मोदी के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश कर गया है- राजीव चंद्रेशखर appeared first on Royal Bulletin.

Source: royalbulletin.in

Category: राष्ट्रीय

Must Read

मोदी के कारण आज देश विकसित भारत के नए दौर में प्रवेश कर गया है- राजीव चंद्रेशखर