Home ऑटोमोबाइल तहलका मचाने की तैयारी में, टाटा की सीएनजी(CNG) गाड़ियां, जनवरी में होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

तहलका मचाने की तैयारी में, टाटा की सीएनजी(CNG) गाड़ियां, जनवरी में होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

0
तहलका मचाने की तैयारी में, टाटा की सीएनजी(CNG) गाड़ियां, जनवरी में होगी लॉन्च, बुकिंग हुई शुरू

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार टाटा मोटर्स सीएनजी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में उतरने को तैयार है। कंपनी टाटा टियागो और टाटा टिगोर के सीएनजी वेरिएंट लाएगी, जिन्हें जनवरी 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा मोटर्स के कई डीलरों ने इन दोनों सीएनजी वाहनों के लिए अनौपचारिक बुकिंग शुरू कर दी है।

दोनों गाड़ियों के CNG अवतार को टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। डिजाइन के मामले में यह पेट्रोल वर्जन से ज्यादा अलग नहीं होगी। हालांकि, फ्रंट और रियर में सीएनजी बैजिंग जरूर दी जाएगी। फिलहाल कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि वाहनों को किस वेरियंट में लाया जाएगा। इस बात की अधिक संभावना है कि CNG वैरिएंट वाहन के एंट्री-लेवल XE या मिड-वेरिएंट XT पर आधारित होगा।Read Also:-कोरोना/ओमिक्रॉन: महीनों से जारी राहत में बदलाव, तीसरी लहर में महाराष्ट्र और केरल समेत ये 8 राज्य बन सकते हैं हॉटस्पॉट

इंजन और शक्ति
ये दोनों वाहन 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आते हैं, जो 86bhp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी वर्जन में भी यही पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया जाएगा, हालांकि पावर में करीब 10 फीसदी की कमी की जा सकती है। पेट्रोल संस्करण को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी विकल्प के साथ पेश किया गया है। सीएनजी ट्रिम्स पर केवल एक मैनुअल ट्रांसमिशन की पेशकश की जाने की संभावना है।

dr vinit new

कॉम्पिटशन होगा इनसे
जहां Tiago का मुकाबला CNG सेगमेंट के सबसे लोकप्रिय मॉडल Maruti Suzuki Wagon R और Grand i10 Nios से होगा। वहीं, Tigor CNG का सीधा मुकाबला Hyundai Aura CNG से होगा। Tata Tioga और Tigor CNG को शामिल करने के साथ, Tata Motors अपने वाहनों में फैक्ट्री-फिटेड CNG की पेशकश करने वाली देश की तीसरी कार निर्माता बन जाएगी। इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) और हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआई) भी अपने कुछ वाहनों में यह सुविधा दे रही है।

news shorts

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here