Home देश Madhya Pradesh विकास व जनकल्याण के लिए जो कार्य तय कर लिए हैं उसे कोई ताकत रोक नहीं सकती

विकास व जनकल्याण के लिए जो कार्य तय कर लिए हैं उसे कोई ताकत रोक नहीं सकती

0

उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि विकास व जनकल्याण के लिए जो कार्य तय कर लिए हैं उसे कोई ताकत रोक नहीं सकती। जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने में जनप्रतिनिधियों की प्रतिबद्धता होनी चाहिए। कार्यक्रम में रीवा नगर निगम क्षेत्र की शत-प्रतिशत जनसंख्या को जलापूर्ति के उद्देश्य से अमृत 2.0 योजना के तहत 158 करोड़ रुपए के संवर्धन कार्य का भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरीय प्रशासन एवं आवास राज्य मंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने की।      

 

रीवा नगर पालिक निगम क्षेत्र में वेटनरी कालेज के समीप नवीन जल शोधन संयंत्र परिसर में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि वर्ष 2003 के पूर्व तक रीवा की आबादी के आधे घरों में खारे पानी की सप्लाई होती थी। वर्ष 2003 के बाद रीवा शहर में अभियान चलाकर घर-घर तक मीठा पानी पहुंचाने का कार्य किया गया। शहर की वर्ष 2040 की संपूर्ण जनसंख्या को अनुमानित मानकर कार्ययोजना बनाते हुए 135 लीटर प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन के मान से नल कनेक्शन द्वारा शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए अमृत 2.0 योजना में 158 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना से फिल्टर प्लांट के अतिरिक्त 12 नई पानी की टंकियों का निर्माण होगा और 462 किलोमीटर डिस्ट्रीब्यूटरी पाइपलाइन का निर्माण कर 15 हजार नए घरेलू कनेक्शन दिए जाएंगे।

 

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए नगरीय प्रशासन राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी ने कहा कि विकास की कड़ियाँ जुड़कर नए आयाम स्थापित कर रही हैं। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल की दूरदृष्टि से रीवा व विन्ध्य में विकास हो रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में श्री शुक्ल अपनी महती भूमिका का निर्वहन भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीब, युवा, किसान व नारी शक्ति के विकास से ही देश अपने विकसित राष्ट्र का संकल्प पूरा कर पाएगा। उन्होंने कहा कि पानी हमारे लिए अमूल्य है। इसे व्यर्थ न बहने दें और इसकी एक-एक बूंद बचाएं तथा इसका संरक्षण व संवर्धन भी करें। उन्होंने विकसित भारत व विकसित विन्ध्य के निर्माण में सहभागी बनने का आह्वान किया।      

 

इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि रीवा शहर में आगामी वर्षों में जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए शुद्ध पानी पहुंचाने व अन्य सुविधाएं देने की श्री शुक्ल की दूरदृष्टि साधुवाद की पात्र है। उन्होंने कहा कि रीवा शहर में रोडमैप बनाकर सभी विकास के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनकल्याण की प्रतिबद्धता से सभी बाधाएं स्वयं ही दूर हो जाती हैं। कार्यक्रम में वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी व नागरिक उपस्थित रहे।

.

News Source: Press Release

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here