Home देश दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच सीट बंटवारा फाइनल, पंजाब पर नहीं बनी...

दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच सीट बंटवारा फाइनल, पंजाब पर नहीं बनी सहमति

दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच सीट बंटवारा फाइनल, पंजाब पर नहीं बनी सहमति

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन हो गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा भी कांग्रेस और आप के नेताओं की तरफ से कर दी गई है। दिल्ली में चार लोकसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ेगी। वहीं, कांग्रेस को तीन सीट दी गई है। पंजाब पर दोनों के बीच सहमति नहीं बनी, लेकिन हरियाणा में आम आदमी पार्टी को एक लोकसभा सीट दी गई है। जबकि, 9 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है।

 

कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं। इनमें से आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इनमें नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली शामिल हैं। कांग्रेस तीन सीटों चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम पर चुनाव लड़ेगी।

 

इसके साथ कांग्रेस और आप के बीच गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में सीट बंटवारे की घोषणा हुई। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच पंजाब और चंडीगढ़ को लेकर सहमति नहीं बन पाई। दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव मैदान में उतरेंगी। हरियाणा में नौ सीट पर कांग्रेस और एक सीट पर आप लड़ेगी।

 

कुरुक्षेत्र सीट पर आम आदमी पार्टी का कैंडिडेट चुनाव लड़ेगा। गुजरात में भी 26 लोकसभा सीटों में से 24 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है और दो सीटें आम आदमी पार्टी को दी गई है, जिनमें भरूच और भावनगर में आप चुनाव लड़ेगी। गोवा में भी दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार ही चुनाव लड़ेंगे।

 

हरियाणा की 10 सीटों में से 9 पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है और एक सीट आम आदमी पार्टी को दी गई है। दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि आप शुरू से ही इंडिया गठबंधन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहा है। हम इंडिया गठबंधन की सफलता के लिए काम करते आए हैं। कांग्रेस से बातचीत और सीट बंटवारे में समय लगा। लेकिन, आप शुरू से ही यह स्पष्ट करती आई है कि हम इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं और हम साथ में चुनाव लड़ेंगे।

The post दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच सीट बंटवारा फाइनल, पंजाब पर नहीं बनी सहमति appeared first on Royal Bulletin.

Source: royalbulletin.in

Category: दिल्ली,राष्ट्रीय

Must Read

दिल्ली में कांग्रेस-आप के बीच सीट बंटवारा फाइनल, पंजाब पर नहीं बनी सहमति