Home देश उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) समाज के लिए उपयोगी शोध को बढ़ावा देना आवश्यक – डॉ नितिन कुमार

समाज के लिए उपयोगी शोध को बढ़ावा देना आवश्यक – डॉ नितिन कुमार

0
समाज के लिए उपयोगी शोध को बढ़ावा देना आवश्यक – डॉ नितिन कुमार

शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महिला महाविद्यालय मेरठ में आज प्रोफेशनल डेवलपमेंट कार्यक्रम का शुभारंभ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हुआ। जिसका विषय था, “उच्च शिक्षा में शिक्षको की कार्यक्षमता को बढ़ावा देना” । कार्यक्रम की संरक्षक प्रो. अंजू सिंह (प्राचार्य), समन्वयक डॉ गौरी, सह-समन्वयक डॉ सत्यपाल सिंह राणा, आयोजक डॉ भारती शर्मा, सहआयोजक डॉ कुमकुम, रही।

प्रथम उद्यापन सत्र का आरंभ डॉ भारती शर्मा द्वारा सभी का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर स्वागत कर किया गया। प्रारंभ में सरस्वती वन्दना द्वारा सभी का स्वागत किया गया। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़े सभी प्राध्यापको ने अपना परिचय दिया। सत्र के मुख्य अतिथि आईसीएसएसआर के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ नितिन कुमार रहे । डॉक्टर नितिन कुमार ने शिक्षण संस्थानों में समाज के लिए उपयोगी शोध कार्य को बढ़ावा देने के विषय में अपने विचार प्रस्तुत किए । प्राचार्य प्रो. अंजू सिंह ने शुभकामनाए दी।
प्रथम दिवस के द्वितीय सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ भावना गोयल, वैज्ञानिक एवं डायरेक्टर, उन्नति महिला संस्थान, एनजीओ, देहरादून रहीं। डॉ एस पी एस राणा ने मुख्य वक्ताओं का स्वागत किया। इस सत्र का विषय था, “उच्च शिक्षा में एक्सटेंशन एक्टिविटी” । डॉ भावना गोयल ने अपने वक्तव्य में जानकारी दी की समाज और प्रकृति को साथ लेकर ही हमे अनुसंधान करने होंगे ।

प्राचार्य डॉ अंजू सिंह ने भी रसायन के क्षेत्र में जुड़े अनुसंधान और उनके दैनिक जीवन में उपयोग के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर प्रो लता कुमार, प्रो अनुजा गर्ग, प्रो गीता चौधरी, प्रो अनिता गोस्वामी सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here