हमीरपुर में जांच में 15 मदरसों में मिला ताला बंद, मान्यता होगी रद्द

0
21

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में विभाग द्वारा बनायी जा रही छात्रों की यू डायस प्रोफाइल में 25 हजार 256 छात्रों का अता पता नहीं है वहीं जांच के दौरान 24 मदरसों में ताला बंद पाया गया है। संबंधित विद्यालयों के खिलाफ कार्यवाही की प्रक्रिया शुरु हो गयी है।

– Advertisement –

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) आलोक सिंह ने रविवार को बताया कि शासनादेश के मुताबिक जिले के प्रत्येक मान्यता प्राप्त विद्यालयों में छात्रों की पूरी प्रोफाइल तैयार की जा रही है, हालाकि छह महीने पहले ही पूरी प्रोफाइल तैयार हो जानी चाहिये। मगर कई विद्यालायों का डाटा अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। जिले में सरकारी एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों की संख्या 1744 है जिसमें 2,47,380 छात्र-छात्राओं के नाम दर्ज हैं। अभी तक बमुश्किल 2,22,124 छात्रों की प्रोफाइल पूर्ण हुई है शेष 25,256 छात्र-छात्राओं के रिकार्ड का कोई अतापता नहीं है। कई छात्र छात्राएं एेसे है जो दो विद्यालयों में प्रवेश लिये है।

प्रोफाइल बनाने से मान्यता प्राप्त विद्यालयों की वास्तविकता निकलकर सामने आ रही है। पिछले दिनों मान्यता प्राप्त करीब 12 विद्यालयों में ताला बंद मिला था, मगर कागजों में विद्यालय संचालित थे। इसी प्रकार जिले में जांच के दौरान स्पष्ट हो गया है कि 24 मदरसे केवल कागजों में संचालित है जब कि उनमें एक भी बच्चे का दाखिला न होने के कारण

वह पूरी तरह बंद हो गये है। जिसमें गोहांड ब्लाक में चार, मौदहा ब्लाक में चार, हमीरपुर शहर में नौ, सुमेरपुर ब्लाक में चार और राठ ब्लाक में दो, मुस्करा कस्बा में एक मदरसा में ताला बंद है।

उन्होंने बताया कि जिले में 73 मदरसे मान्यता प्राप्त है हालांकि ये मदरसे शासन से अनुदानित नही है। अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी हिमांशु अग्रवाला का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में है जांच की जा रही है। हालांकि शासन ने साफ कहा था कि हर हाल में कक्षा एक से इंटर तक के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छात्रों की शत-प्रतिशत प्रोफाइल माह मार्च तक तैयार हो जाना चाहिये मगर अभी तक सिर्फ 89 फीसदी बच्चों की प्रोफाइल तैयार हो पायी है।

बीएसए का कहना है कि जिन विद्यालयों के प्रबंधक कागजों में विद्यालय संचालित कर रहे है उनके विद्यालय की
मान्यता रद्द कर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जिले में पच्चीस हजार बच्चों का कोई रिकार्ड न मिलने से विभाग में हड़कंप मचा है, बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इस मामले में सख्त आदेश दे दिये है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/15-madrasas-found-locked-in-investigation-in-hamirpur-recognition-will-be-canceled/74204

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here