Home Breaking News अगर आपने हेलमेट पहना भी है तब भी कट सकता है 2000...

अगर आपने हेलमेट पहना भी है तब भी कट सकता है 2000 रूपये का चालान, मोटरसाइकिल और स्कूटर चालक हो जाएं सावधान

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है. ऐसा कैसे हो सकता है, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे।Read Also:-कभी देखा एक्सीडेंट का ऐसा वीडियो (Video), ड्राइवर सीट की तरफ से दो बसों की आमने सामने की टक्कर के दौरान देखें हादसे के बाद क्या हुआ?

नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। ऐसा कैसे हो सकता है, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। वास्तविक मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार यदि आपने मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते समय हेलमेट नहीं पहना है तो नियम 194डी एमवीए के अनुसार आपका 1000 रुपये का चालान और यदि आपने खराब हेलमेट (बीआईएस के बिना) पहना है तो 194डी एमवीए के अनुसार आपका 1000 रुपये काटा जा सकता है चालान ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर 2000 रुपये का चालान भी भुगतना पड़ सकता है। हमारा मकसद आपको ट्रैफिक नियमों की जानकारी देकर जागरूक करना है। ताकि सड़क हादसों को भी रोका जा सके।

कटेगा 20 हजार से ज्यादा का चालान, न करें ये गलती
इसके अलावा नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन को ओवरलोड करने पर 20000 रुपये का भारी जुर्माना हो सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर 2000 रुपये प्रति टन अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब कई हजार के चालान काटने के मामले सामने आ चुके हैं।

कैसे पता करें कि चालान काटा गया है या नहीं
https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का विकल्प मिलेगा। वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें। पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें और ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें। अब चालान की स्थिति दिखाई देगी।

ट्रैफिक चालान ऑनलाइन कैसे भरें
https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं। चालान से संबंधित आवश्यक विवरण और कैप्चा भरें और विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जिस पर चालान का विवरण दिया जाएगा। वह चालान ढूंढें जिसका आप भुगतान करना चाहते हैं। चालान के साथ ही ऑनलाइन भुगतान का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। भुगतान जानकारी भरें। भुगतान की पुष्टि करें। अब आपका ऑनलाइन चालान भर गया है।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version