Home Breaking News मंकीपॉक्स (Monkeypox) को लेकर उत्तर प्रदेश में जारी हुई एडवाइजरी, जानिए क्या...

मंकीपॉक्स (Monkeypox) को लेकर उत्तर प्रदेश में जारी हुई एडवाइजरी, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण

उत्तर प्रदेश के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मंकीपॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी की है। मंकीपॉक्स को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने राज्य के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।Read Also:-श्री अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले प्रत्येक तीर्थयात्री के लिए लेना जरुरी होगा RFID टैग, थ्री लेयर सिक्योरिटी में पूरी होगी यात्रा

पूरी दुनिया में फैले मंकीपॉक्स को लेकर भारत सरकार अलर्ट मोड में है। इस बीच राज्य सरकारें भी कई एहतियाती कदम उठा रही हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मंकीपॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी की है। मंकीपॉक्स को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने राज्य के उच्च स्वास्थ्य अधिकारियों और जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है।

एडवाइजरी क्या है?
एडवाइजरी में स्वास्थ्य अधिकारियों को मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करने का निर्देश दिया गया है। एक वरिष्ठ के अनुसार, संदिग्ध मरीजों को तब तक आइसोलेशन में रहने की जरूरत है, जब तक उन्हें रैश वाली जगह पर नई त्वचा न मिल जाए या डॉक्टर आइसोलेशन खत्म करने की सलाह न दें। एडवाइजरी में यह भी निर्देश दिया गया है कि बुखार और शरीर पर दाने होने की स्थिति में संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय से साझा की जाए।

एडवाइजरी में कहा गया है कि मंकीपॉक्स के ज्यादातर मरीजों में बुखार, दाने और सूजन लिम्फ नोड्स जैसे लक्षण होते हैं। मंकीपॉक्स एक आत्म-सीमित बीमारी है। लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह तक दिखाई देते हैं। हालांकि, अगर कोई पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित है तो वह इससे गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। इस रोग में मृत्यु दर 1-10 प्रतिशत के बीच हो सकती है। जबकि मंकीपॉक्स जानवरों से इंसानों में फैल सकता है।

कैसे फैलती है बीमारी
आपको बता दें कि यह बीमारी किसी संक्रमित व्यक्ति या उसके कपड़े, चादर आदि के संपर्क में आने से फैलती है। लेकिन अभी तक यौन संचारित संक्रमणों का दस्तावेजीकरण नहीं हुआ है। चेचक के खिलाफ टीका मंकीपॉक्स को रोकने में कारगर है। इसके लिए कुछ एंटीवायरल दवाएं विकसित की जा रही हैं।

मंकीपॉक्स के लक्षण?
आपको बता दें कि मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों में लक्षण दिखने में 5 से 21 दिन का समय लगता है। लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, कंपकंपी और थकान शामिल हैं। आपको बता दें कि एक से 5 दिन के अंदर ही संक्रमित व्यक्ति के चेहरे पर डोनेशन दिखना शुरू हो जाता है। जबकि दाने कभी-कभी चिकनपॉक्स से भ्रमित होते हैं।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version