Home Breaking News अफगानिस्तान: काबुल से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का एक और विमान, 'मौत'...

अफगानिस्तान: काबुल से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का एक और विमान, ‘मौत’ के चंगुल से सकुशल वापस आ रहे 85 भारतीय

अफगानिस्तान: काबुल से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का एक और विमान, 'मौत' के चंगुल से सकुशल वापस आ रहे 85 भारतीय

अफगानिस्तान अब तालिबान के कब्जे में है। काबुल हवाईअड्डे को छोड़कर लगभग हर जगह तालिबान लड़ाके तैनात हैं। फिलहाल एयरपोर्ट की सुरक्षा अमेरिकी सैनिकों के हाथ में है, जिसकी मदद से भारत भी अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कर उन्हें घर वापस ला रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री से सहयोग की अपील की थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शनिवार को भी भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के एक सी-130जे विमान ने काबुल से 85 भारतीयों को निकाला। एएनआई ने घटनाक्रम से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि आईएएफ का विमान ईंधन भरने के लिए ताजिकिस्तान में उतरा क्योंकि भारत सरकार के अधिकारी काबुल से भारतीय नागरिकों को निकालने में मदद कर रहे हैं।

अफगान संकट के बीच काबुल में फंसे करीब एक हजार भारतीय
अफगानिस्तान संकट के बीच काबुल में करीब एक हजार भारतीय फंसे हुए हैं। सरकार के सामने चुनौती अफगानिस्तान में फंसे करीब एक हजार भारतीयों को बचाने की है। भारत सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रतिभागी दलों के संपर्क में है। अभी तक भारतीय दूतावास से जुड़े लोगों को निकाला गया है, लेकिन बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। सुरक्षा संबंधी मंजूरी मिलने के बाद भारतीय वायुसेना का विमान तुरंत काबुल के लिए रवाना हो जाएगा।

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर नागरिक लगातार संपर्क कर रहे हैं। इन सभी को दूर करने के लिए भारत सरकार काम कर रही है। इन सभी को वायुसेना के विमान से लाया जा सकता है। वायु सेना के विमान ने अब तक 300 नागरिकों को लाया है, जिनमें से ज्यादातर दूतावास से जुड़े लोग हैं।

एक दिन की मशक्कत के बाद एयरपोर्ट पहुंचे अधिकारी
इससे पहले सोमवार को, जो लोग भारत वापस आए थे, उन्हें काबुल के राजनयिक क्वार्टरों की रखवाली करने वाले तालिबान लड़ाकों ने वापस कर दिया था। बाद में वे दिन भर भारतीय पक्ष के गहन प्रयासों के बाद हवाई अड्डे पर पहुंचे। इन प्रयासों में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल थे। मंगलवार को दोपहर करीब 3 बजे उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ अपनी चर्चा के बारे में ट्वीट किया।

अफगानिस्तान: काबुल से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का एक और विमान, 'मौत' के चंगुल से सकुशल वापस आ रहे 85 भारतीय
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

अफगानिस्तान: काबुल से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का एक और विमान, 'मौत' के चंगुल से सकुशल वापस आ रहे 85 भारतीय