वाहन चालकों के लिए अलर्ट! अगर यह स्टीकर नहीं लगाया तो कार-बाइक होगी जब्त, आया नया नियम

0
791
वाहन चालकों के लिए अलर्ट! अगर यह स्टीकर नहीं लगाया तो कार-बाइक होगी जब्त, आया नया नियम

अगर आप बाइक, कार या कोई अन्य वाहन चलाते हैं तो यह खबर आपके काम की है। ड्राइविंग से जुड़ा एक नया नियम आया है, जिसका उल्लंघन आपको महंगा पड़ सकता है। देश के सभी निजी और वाणिज्यिक वाहनों को अपनी विंडस्क्रीन पर फिटनेस प्रमाण पत्र और मोटर वाहन का पंजीकरण चिह्न प्रदर्शित करना होगा। यह सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप में होना चाहिए।Read Also:-मेरठ: उत्तर प्रदेश के यात्रियों की ताकत, दो डिब्बों तक पहुंची इंजन की आग, यात्रियों ने बाकी कोचों को धक्का देकर अलग कर दिया, देखें Video में

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार को जारी एक मसौदा अधिसूचना में यह जानकारी दी। भारी माल/यात्री वाहनों, मध्यम माल/यात्री वाहनों और हल्के मोटर वाहनों के मामले में, फिटनेस प्रमाण पत्र और पंजीकरण चिह्न ‘विंड स्क्रीन’ के बाईं ओर ऊपरी किनारे पर प्रदर्शित करना होगा, मंत्रालय एक बयान में कहा।

दूसरी ओर, ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और क्वाड्रिक साइकिल को विंड स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर लगाना होगा यदि यह ठीक से फिट हो। इसके अलावा, मोटरसाइकिल के मामले में, यह वाहन के स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले हिस्से पर प्रदर्शित होगा। मंत्रालय के मुताबिक, इसे नीले रंग के बैकग्राउंड पर ‘एरियल बोल्ड स्क्रिप्ट’ में पीले रंग में दिखाया जाएगा।

इन बिंदुओं में समझें पूरा नियम

  • पुराने वाहनों की विंडशील्ड पर फिटनेस सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी है।
  • फिटनेस प्रमाणपत्र निम्नलिखित प्रारूप में प्रदर्शित किया जाना चाहिए – DD/MM/YYYY
  • पंजीकरण संख्या का उल्लेख नीचे किया जाना चाहिए।
  • भारी, मध्यम और हल्के माल या यात्री वाहनों के लिए, यह प्रमाण पत्र बाईं ओर विंडशील्ड पर चिपकाना होगा।
  • ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और क्वाड्रिसाइकिल के लिए, यह प्रमाण पत्र विंडस्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • सर्टिफिकेट एरियल को नीले रंग की पृष्ठभूमि पर बोल्ड स्क्रिप्ट प्रकार में पीले रंग में दिखाया जाएगा।
whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here