Home Breaking News कैबिनेट का बड़ा फैसला, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, सिलेंडर...

कैबिनेट का बड़ा फैसला, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, सिलेंडर पर एक साल और मिलेगी सब्सिडी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए एवं डीआर में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बदलाव होता है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनर्स के लिए है।
मौजूदा बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगी। इससे सरकार पर हर साल 12,815 करोड़ रूपए का वित्तीय भार पडेगा। वहीं दूसरी ओर सरकार ने उज्जवला सिलेंडर पर सब्सिडी एक साल के लिए और बढ़ा दी है। देश के 9.60 करोड लाभार्थी को एक साल के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

आहको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए एवं डीआर में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बदलाव होता है। महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत पेंशनर्स के लिए है। मौजूदा बढ़ोतरी 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगी। इससे पहले केंद्र सरकार के एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनर्स को 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा था। जो बढ़कर 42 फीसदी कर दिया गया है. सरकार ने जुलाई 2021 में फिर से डीए में इजाफे का ऐलान किया था।

हाल ही में, केंद्र ने 18 महीने के डीए बकाया पर एक स्पष्टीकरण जारी किया और कहा कि कर्मचारियों के 18 महीने के महंगाई भत्ते (डीए) के बकाया को जारी नहीं किया जाएगा। इसे कोविड महामारी के दौरान रोक दिया गया था. केंद्र ने 2020 में COVID महामारी को देखते हुए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) की तीन किस्तों को रोक दिया था। इस समय से, केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी लंबित बकाया पर अपडेट का इंतजार कर रहे थे। इस रोक से केंद्रीय कर्मचारियों को 34 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई थी।

.

News Source: https://royalbulletin.in/big-decision-of-cabinet-4-increase-in-da-of-central-employees-subsidy-will-be-given-on-cylinder-for-one-more-year/24778

कैबिनेट का बड़ा फैसला, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, सिलेंडर पर एक साल और मिलेगी सब्सिडी
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

कैबिनेट का बड़ा फैसला, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, सिलेंडर पर एक साल और मिलेगी सब्सिडी