Home Breaking News Breaking : UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

Breaking : UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

Breaking : UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानथ ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है। 

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का शनिवार रात निधन हो गया। वे बीते 52 दिनों से वेंटीलेटर पर थे। 21 जून को उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के लखनऊ के लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ब्लड शुगर और बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण उनके पूरे शरीर में सूजन थी। इसके साथ ही उनके कई अंगों ने काम करना भी बंद कर दिया था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानथ ने कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है। कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के अतरौली तहसील के मढ़ौली गांव में हुआ था। कल्याण सिंह 2 बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे। पहले कार्यकाल में 24 जून 1991 से 6 दिसम्बर 1992 तक और दूसरी बार 21 सितंबर 1997 से 12 नवंबर 1999 तक मुख्यमंत्री रहे।

कल्याण सिंह यूपी में भाजपा के पहले सीएम थे। वे राजस्थान के राज्यपाल भी रहे।  राम मंदिर आंदोलन से उनकी पहचान राष्ट्रीय नेता के रुप में बन गई थी। हालांकि एक वक्त ऐसा भी आया था जब उन्हें बीजेपी छोड़नी पड़ी थी, लेकिन बाद में फिर बीजेपी में शामिल हो गए। कल्याण सिंह भाजपा में अटल बिहारी वाजपेयी के बाद दूसरे ऐसे नेता थे, जिनके भाषणों को सुनने के लिए जनता सबसे ज्यादा बेताब रहती थी।

पहली बार सीएम बनने के उन्होंने अयोध्या में जाकर राम मंदिर बनाने की शपथ ली थी। 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी ढांचा गिराए जाने के दौरान कल्याण सिंह यूपी के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने कारसेवकों पर गोली चलाने की अनुमति नहीं दी थी। 

Breaking : UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

Breaking : UP के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन