Home Breaking News CCSU: CBSE, ICSE के छात्र स्नातक में प्रवेश के लिए आज से...

CCSU: CBSE, ICSE के छात्र स्नातक में प्रवेश के लिए आज से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यूपी बोर्ड के छात्रों को अभी इंतजार

CCSU: CBSE, ICSE के छात्र स्नातक में प्रवेश के लिए आज से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यूपी बोर्ड के छात्रों को अभी इंतजार

दरअसल विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों में 1 लाख 40 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए 21 अगस्त यानि शनिवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू चुकी है।

whatsapp gif
advt

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU meerut) और उससे संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2021-22 में ग्रेजुएशन कोर्सों (बीए, बीएससी, बीकाम, बीएससी एग्रीकल्चर, बीबीए, बीसीए ) में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभी तक सत्र 2020-21 के यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आइसीएसई 12वीं के छात्रों का डेटा न मिलने के कारण इन विद्यार्थियों को पंजीकरण की अनुमति नहीं थी, लेकिन शुक्रवार शाम को सीबीएसई और आइसीएसई के छात्रों का सत्र 2020-21 का डेटा विवि को उपलब्ध हो गया, जिसके बाद शनिवार दोपहर से सीबीएसई और आइसीएसई के छात्र भी प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। Read Also:-माता-पिता ध्यान दें: ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान नाबालिग ने सोशल मीडिया पर अपने न्यूड वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया, जब माता-पिता को पता चला, तो दोनों को अटैक आ गया।

dr vinit new

दरअसल विवि और उससे संबद्ध कॉलेजों में 1 लाख 40 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए 21 अगस्त यानि शनिवार से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू चुकी है। हालांकि शुरुआत में सिर्फ वर्ष 2020 तक इंटर पास हुए छात्रों को ही रजिट्रेशन करने की अनुमति थी। सत्र 2020-21 के इंटर पास छात्रों का डाटा न मिलने के कारण अभी रजिस्ट्रेशन बंद थे। विश्वविद्यालय के प्रवेश समन्वयक प्रो. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सीबीएसई, आइसीएसई से छात्रों का डेटा मिल गया है। शनिवार दोपहर से सीबीएसई और आइसीएसई सत्र 2020-21 के छात्र  भी पंजीकरण करा सकते हैं।। यूपी बोर्ड का डेटा अभी नहीं मिला है। ऐसे में इन छात्रों को अभी इंतजार करना पड़ सकता है। 

पंजाब

 बंपर प्रवेश होने की उम्मीदबता दें कि इस साल यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड ने बिना परीक्षा लिए ही छात्राें को प्रमोट किया है। इसके चलते 99 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। ऐसे में इस बार विवि में बंपर प्रवेश होने की उम्मीद है। मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों मे में दो लाख 70 हजार से अधिक छात्र स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की लाइन में हैं। 

 5289 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करायापिछले साल में जिन छात्रों का डेटा एडमिशन पोर्टल पर अपलोड है, उसमें से 5289 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अभी जिन कोर्स में रजिस्ट्रेशन हुआ है। उन कोर्स में बीएफए, बीएससी एजी, बीएससी फूड साइंस, बीबीए, बीएससी बायोटेक्नोलाजी, बीएससी माइक्रोबायोलाजी, बीजेएमसी, बीकाम आनर्स, बीएससी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी केमिस्ट्री, बीवाक, बीकाम, बीपीइएस, बीसीए, बीएससी आनर्स कोर्स में रजिस्ट्रेशन हुए हैं।

ortho

115 रुपये की फीस

सीसीएसयू (CCSU) से मिली जानकारी के मुताबिक ग्रेजुएशन कोर्सों (CCSU Graduation Course Registration) में प्रवेश लेने के लिए छात्र विवि के एडमिशन पोर्टल (ccsu admission portal) पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। छात्रों को अधिकतम तीन कॉलेजों का विकल्प चुनने की छूट होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में छात्रों को 115 रुपये की फीस देनी होगी।

छात्र-छात्राएं यह तैयार रखें ये दस्तावेज 

  1. हाईस्कूल, इंटर की मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड, नहीं बना हो तो आवेदन कर दें
  3. आरक्षण के लाभ के लिए जाति प्रमाण पत्र
  4. आय का लाभ लेने को आय प्रमाण पत्र
  5. वेटेज के लिए संबंधित प्रमाण पत्र
  6. ईमेल आईडी

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

CCSU: CBSE, ICSE के छात्र स्नातक में प्रवेश के लिए आज से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यूपी बोर्ड के छात्रों को अभी इंतजार
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

CCSU: CBSE, ICSE के छात्र स्नातक में प्रवेश के लिए आज से करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यूपी बोर्ड के छात्रों को अभी इंतजार