Home Breaking News बड़ी संख्या में पंचायतों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराये गये हैं: पाटिला

बड़ी संख्या में पंचायतों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराये गये हैं: पाटिला

नयी दिल्ली। लोकसभा में मंगलवार को प्रश्न काल के दौरान मणिपुर मुद्दे पर विपक्षी दलों के सदस्यों के शोरगुल और नारेबाजी के बीच केन्द्रीय पंचायतीराज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिला ने बताया कि केन्द्रीय वित्त आयोग की सिफारिश और राष्ट्रीय ग्राम समाज अभियान के सहयोग से देश भर में पंचायत भवनों के निर्माण, पंचायतों के कम्प्यूटरीकरण की व्यवस्था की गयी है और बड़ी संख्या में पंचायतों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराये गये हैं।

– Advertisement –

पाटिला ने एक पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि पंचायतों को वित्त आयोग की सिफारिशों के तहत बुनियादी सुविधाएं जैसे पेयजल आपूर्ति, स्वच्छता आदि के लिए वित्तीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी पंचायतों को मजबूत करने का निर्णय लिया है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि युवाओं को जैविक खेती से जाेड़ने की योजना बनायी है। युवाओं को कृषि विज्ञान केन्द्रों के अन्तर्गत जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए 40 पाठ्यक्रम बनाये गये हैं।

चौधरी ने बताया कि वैज्ञानिकों को जैविक खेती के लिए शोध कार्य की खातिर मदद दी जा रही है। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि विदेश से उर्वरकों के आयात के बोझ को कम करने के लिए जैविक खाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। खेती में कीटनाशकों का उपयोग कम हो, इसके लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं।
विपक्षी सदस्यों का शोरगुल जारी रहने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

.

News Source: https://royalbulletin.in/computers-have-been-made-available-to-a-large-number-of-panchayats-patila/74973

बड़ी संख्या में पंचायतों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराये गये हैं: पाटिला
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

बड़ी संख्या में पंचायतों को कम्प्यूटर उपलब्ध कराये गये हैं: पाटिला