Corona Virus : बढ़ते कोरोना संक्रमण से नई लहर का डर! डॉक्टरों ने कहा- खतरा बना हुआ है, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

0
418
Corona Virus : बढ़ते कोरोना संक्रमण से नई लहर का डर! डॉक्टरों ने कहा- खतरा बना हुआ है, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गई है। गुरुवार को देशभर में कोविड-19 के 3 हजार मामले सामने आए। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों से कोविड के अनुसार व्यवहार करने की चेतावनी देते हुए अपील की है। उन्होंने कहा कि, यह नहीं समझना चाहिए कि कोरोना खत्म हो गया है।Read Also:-शराब और बीयर पीकर गाड़ी चलाने वालों के लिए चेतावनी, मत करना भूल कर भी ये गलती

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ जेनेटिक्स एंड सोसाइटी, बैंगलोर के डॉ. राकेश मिश्रा ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि कोरोना वायरस से जुड़ा खतरा अभी कम नहीं हुआ है और लोगों को इस वायरस से बचाव के लिए सभी जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए। यह बहुत आवश्यक है कि इस वायरस के प्रभाव से बचने के लिए पर्याप्त सावधानी और कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि, यह देखा गया है कि अगर किसी क्षेत्र में मामले बढ़ रहे हैं तो वहां नए रूपों के मौजूद होने की संभावना है। हालांकि यह हम पक्के तौर पर नहीं कह सकते।

डॉ. राकेश मिश्रा ने बताया कि, कोविड से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य सावधानियां बरती जाएं। अगर इन सुरक्षा उपायों को नजरअंदाज किया गया तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आप फिर से इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा कोविड-19 का नया संस्करण भी परेशानी का कारण बन सकता है।

हालांकि भारत में अब तक जो मामले सामने आए हैं, उससे घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन फिर हमें निगरानी तंत्र को मजबूत करना होगा, जिसमें कोविड परीक्षण और जीनोम अनुक्रमण पद्धति शामिल है।

डॉ विकास मिश्रा ने कहा कि, आज की तारीख में जो कोरोना के मामले सामने आए हैं, वे पुराने आंकड़ों की तुलना में बहुत कम हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें चिंतित होना चाहिए। क्योंकि कोरोना वायरस कहीं नहीं गया है, हमारे आसपास है। इस वायरस के कई और नए म्यूटेशन भी सामने आ सकते हैं। इसलिए हमें अगले कुछ महीनों तक बहुत सावधान रहना होगा।

whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here