Home Breaking News वाराणसी: जिले में 'दस्तक अभियान' शुरू, घर-घर जायेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

वाराणसी: जिले में ‘दस्तक अभियान’ शुरू, घर-घर जायेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

वाराणसी। जिले में चल रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत सोमवार से ‘दस्तक अभियान’ भी शुरू हो गया। यह अभियान तीस अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जायेंगी। लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करने के साथ ही संचारी रोगों के संभावित मरीजों को चिन्हित कर उनका फौरन उपचार करायेंगी।

– Advertisement –

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, कालाजार, फाइलेरिया, टीबी, फ्लू, वायरल आदि पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अप्रैल से शुरू किया गया हैं।

अभियान का दूसरा चरण दस्तक अभियान सोमवार से शुरू हुआ। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर लोगों को संचारी रोगों के खतरे व बचाव की जानकारी देंगी। नागरिकों को मच्छरों से बचाव के लिए फुल आस्तीन के कपड़े पहननें, मच्छर रोधी क्रीम लगाने, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने घर के आस-पास एवं घरों में सात दिन से अधिक समय तक किसी भी बर्तन में पानी जमा न होने देंने, कूलर में भरे पानी एवं फ्रिज के पीछे की ट्रे, गमलों, टूटे हुए टायर, अन्य बर्तनों के पानी को साफ करने के साथ ही घरों के दरवाजों और खिड़कियों में जाली का प्रयोग करने की सलाह दी जाएगी।

साथ ही आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रत्येक घरों पर क्षय रोग के संभावित लक्षण वाले रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेंगी।

जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद पाण्डेय ने बताया कि दस्तक अभियान के जरिए हम लोगों के पास पहुंच कर यह बताने का प्रयास करेंगे कि संचारी रोगों के होने पर क्या करें और क्या न करें। किस तरह की सावधानियां बरते और किसी तरह से तत्काल उपचार करायें। अभियान के दौरान विद्यालयों में अभिभावक-शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर संचारी रोगों से बचाव, रोकथाम एवं उपचार के लिए संवेदीकृत किया जायेगा।

.

News Source: https://royalbulletin.in/dastak-campaign-started-in-varanasi-district-asha-and-anganwadi-workers-will-go-door-to-door/35898

वाराणसी: जिले में 'दस्तक अभियान' शुरू, घर-घर जायेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

वाराणसी: जिले में 'दस्तक अभियान' शुरू, घर-घर जायेंगी आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता