Home Breaking News मणिपुर दौरे पर जाएगी DCW चीफ स्वाति मालीवाल, CM से भी मांगा...

मणिपुर दौरे पर जाएगी DCW चीफ स्वाति मालीवाल, CM से भी मांगा मिलने का समय

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने रविवार को कहा कि वह यौन उत्पीड़न पीड़िताओं से मिलने के लिए मणिपुर जाएंगी। उन्होंने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार से उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने का आग्रह किया।

– Advertisement –

मालीवाल ने दावा किया कि उन्हें रविवार को आने के लिए आमंत्रित करने के बावजूद, मणिपुर सरकार ने भयावह यौन उत्‍पीड़न की शिकार कुकी-ज़ोमी समुदाय की दो महिलाओं से मिलने की उनके आग्रह को अचानक रद्द कर दिया।

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “मणिपुर सरकार ने सिफारिश की है कि मैं कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण अपनी यात्रा स्थगित करने पर विचार करूं। उनके सुझाव पर विचार-विमर्श के बाद, योजना के अनुसार इम्फाल के लिए उड़ान भरने का फैसला किया है। मणिपुर के सीएम से समय मांगा है। उनसे मिलूंगी और यौन उत्पीड़न पीड़ितों से मिलने के लिए उनके साथ आने का अनुरोध करूंगी।”

ट्वीट के साथ, डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने मणिपुर के सीएम को संबोधित एक पत्र की एक प्रति भी साझा की, इसमें भयावह घटना के पीड़ितों से मिलने के लिए पूर्वोत्तर राज्य की उनकी यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए उनके सहयोग का आग्रह किया गया।

उन्होंने लिखा, “मैं दोहराना चाहूंगी कि यात्रा का उद्देश्य यौन उत्पीड़न से बचे लोगों और उनके परिवारों से मिलना और उन्हें सहायता प्रदान करना है।”

मालीवाल ने कहा, “राष्ट्रीय टेलीविजन पर एक साक्षात्कार में, आपने यह भी उल्लेख किया है कि पिछले तीन महीनों में मणिपुर में ऐसे सैकड़ों मामले दर्ज किए गए हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि जरूरत के सबसे बुरे समय में यौन हिंसा से बचे इन लोगों काे समर्थन और सहायता पहुंचे।”

डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने यह भी आश्वासन दिया कि वह राज्य की महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और सम्मान की रक्षा के लिए मणिपुर सरकार को समर्थन देने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।

मालीवाल ने कहा, “इसलिए, मेरी यात्रा को स्थगित करने के आपकी सरकार के सुझाव पर उचित विचार-विमर्श के बाद, मैंने फैसला किया है कि मैं आज इंफाल पहुंचने की योजना जारी रखूंगी। मैं मणिपुर में होने वाले मानवाधिकार उल्लंघन और यौन उत्पीड़न के मामलों के अत्यंत प्रासंगिक मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आपके साथ तत्काल एक बैठक चाहती हूं।”

उन्होंने कहा, इसके अलावा, राज्य में चल रही हिंसा से बचने के लिए कई मणिपुरी महिलाएं दिल्ली आ गई हैं।

उन्होंने कहा, “मैं उनके कल्याण से संबंधित मुद्दों पर भी आपके साथ चर्चा करना चाहती हूं। इसके अलावा, मैं हिंसा प्रभावित राहत शिविरों का दौरा करने में भी आपका समर्थन चाहती हूं, जहां वर्तमान में यौन उत्पीड़न की पीड़ित रह रही हैं।”

मणिपुर पुलिस ने शनिवार को एक और आरोपी को गिरफ्तार किया, जो किशोर है।

पुलिस ने बताया कि छठे आरोपी को शनिवार दोपहर थौबल जिले से गिरफ्तार किया गया।

.

News Source: https://royalbulletin.in/dcw-chief-swati-maliwal-will-go-on-tour-to-manipur-and-asked-for-appointment-with-cm/71550

मणिपुर दौरे पर जाएगी DCW चीफ स्वाति मालीवाल, CM से भी मांगा मिलने का समय
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

मणिपुर दौरे पर जाएगी DCW चीफ स्वाति मालीवाल, CM से भी मांगा मिलने का समय