दिल्ली: जेएनयू पर 15 अगस्त को हमले की धमकी देने वाले दो गिरफ्तार, फेसबुक पर पोस्ट किया गया वीडियो

0
767
दिल्ली: जेएनयू पर 15 अगस्त को हमले की धमकी देने वाले दो गिरफ्तार, फेसबुक पर पोस्ट किया गया वीडियो

दिल्ली पुलिस ने रविवार को फेसबुक वीडियो के जरिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में कथित तौर पर हमले की धमकी देने और हिंसा करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया।

डीसीपी (दक्षिण-पश्चिम) पिंटिक प्रताप सिंह ने बताया कि शनिवार की सुबह करीब 1.51 बजे वसंत कुंज थाने को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों की ओर से पीसीआर के जरिए शिकायत मिली कि फेसबुक पेज ‘महाकाल यूथ ब्रिगेड’ है. ‘ द्वारा एक वीडियो जारी किया गया है। इसमें कहा गया कि 15 अगस्त को जेएनयू पर हमला किया जाएगा. पुलिस ने विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार लोगों की पहचान विकास सहरावत और राजा कुमार के रूप में हुई है। दोनों उत्तम नगर के मटियाला गांव के रहने वाले हैं. भड़काऊ वीडियो में विकास बोल रहा था, जबकि राजा के मोबाइल से वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड हो गया।

उन्होंने कहा कि पुलिस को कई छात्रों ने फोन पर वीडियो के बारे में सूचित किया था। छात्रों ने बताया था कि वीडियो में दिख रहा एक शख्स दावा कर रहा है कि 15 अगस्त को यूनिवर्सिटी में हिंसा होगी.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद जेएनयू के सभी गेटों पर सादे वर्दी में पुलिस तैनात कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस को इस मामले में छात्रों के साथ-साथ विश्वविद्यालय प्रशासन से भी शिकायत मिली है. पुलिस मामले की जांच कर रही है।

अफगान छात्रों से जेएनयू लौटने का अनुरोध
अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच, जेएनयू ने शनिवार को कहा कि उसे कुछ अफगान छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर में वापस लाने का अनुरोध प्राप्त हुआ है और उन्हें आश्वासन दिया है कि इस मामले पर गौर किया जा रहा है। जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर अफगान छात्रों को तत्काल आधार पर आवश्यक वीजा परमिट और छात्रावास की सुविधा प्रदान करने और अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए उनकी वापसी में मदद की जाए।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रोफेसर रविकेश ने शनिवार को कहा कि जेएनयू के कुछ अफगान छात्रों ने जेएनयू प्रशासन से उन्हें परिसर में वापस लाने का अनुरोध किया है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए), दिल्ली सरकार द्वारा जारी नवीनतम परिपत्र के अनुसार, विश्वविद्यालय बंद है, इसलिए यह मामला अभी विचाराधीन है।

अफगान अधिकारियों के अनुसार, तालिबान ने शनिवार तड़के अफगानिस्तान की राजधानी के दक्षिण में एक प्रांत पर कब्जा कर लिया और उत्तर में एक प्रमुख शहर पर लगातार कई तरफ से हमले किये गये। जेएनयू छात्र संघ ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के हालात का हवाला देते हुए कहा कि कई छात्रों ने तत्काल सहायता के लिए उनसे संपर्क किया है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के अन्य विश्वविद्यालयों ने अपने छात्र वीजा के लिए उस स्थिति में फंसे छात्रों को आवश्यक अनुमति दी है, लेकिन जेएनयू ने अब तक अफगानिस्तान के छात्रों को कोई आवश्यक मदद नहीं दी है। छात्र संघ ने कहा था कि यदि अफगान छात्राओं को समय पर आवश्यक कागजात नहीं दिए गए तो उन्हें अपनी शिक्षा पूरी तरह से छोड़नी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here