Home Breaking News अर्जेटीना में डेंगू से 40 से ज्यादा लोगों की मौत

अर्जेटीना में डेंगू से 40 से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली। अर्जेंटीना में डेंगू बुखार के गंभीर प्रकोप ने 40 से अधिक लोगों की जान ले ली है जबकि 60,000 से अधिक लोग संक्रमित हो गए हैं। मीडिया रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है। डेंगू सबसे आम वायरल संक्रमण है जो एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में अधिक आम है। डेंगू के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मतली और जोड़ों में दर्द शामिल हैं।

– Advertisement –

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, चिली और बोलीविया के साथ अर्जेंटीना की सीमाओं के पास साल्टा, तुकुमन और जुजुय के उत्तर-पश्चिमी प्रांतों में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई हैं। अर्जेंटीना में आखिरी बड़ा प्रकोप 2020 में हुआ था।

हालांकि, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि डेंगू के मामले बढ़ने अब बंद हो गए हैं।

इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से मच्छर रोधी उपाय अपनाने का आग्रह किया है, जिसमें दरवाजे और खिड़कियों पर मच्छरदानी लगाना, कीटों को दूर भगाने वाली दवाओं का उपयोग और जिसमें मच्छरों का प्रजनन हो सकता है पानी के ऐसे कंटेनरों को हटाना शामिल है।

उन्होंने डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए प्रमुख प्रकार के मच्छरों पर विकिरण का प्रयोग भी किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हाल के दशकों में दुनिया भर में डेंगू के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। दुनिया की लगभग आधी आबादी अब डेंगू के खतरे में है और हर साल अनुमानित 10-40 करोड़ लोग इससे संक्रमित होते हैं।

अमेरिकी क्षेत्र में 2022 में 28 लाख मामले और 1,280 मौतें दर्ज की गई थीं। यह बढ़ता रुझान 2023 में भी जारी है जहां मार्च 2023 के अंत तक 4,41,898 मामले और 119 मौतें दर्ज की गई हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, वनों की कटाई और शहरीकरण कुछ प्रमुख जोखिम वाले कारक हैं जो मच्छरों को नए वातावरण में बेहतर ढंग से अनुकूलित होने और नए इलाकों में संक्रमण का खतरा बढ़ाने का मौका देते हैं।

.

News Source: https://royalbulletin.in/dengue-kills-more-than-40-people-in-argentina/37864

अर्जेटीना में डेंगू से 40 से ज्यादा लोगों की मौत
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

अर्जेटीना में डेंगू से 40 से ज्यादा लोगों की मौत