Home Breaking News देश में पहला प्रयोग, ग्रेटर नोएडा से खून की 10 बोतल लेकर...

देश में पहला प्रयोग, ग्रेटर नोएडा से खून की 10 बोतल लेकर दिल्ली पहुंचा ड्रोन

नयी दिल्ली- देश में पहली बार बुधवार को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से रक्त की 10 बोतलें लेकर एक विशेष ड्रोन सफलता पूर्वक नयी दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज पहुंचा।

– Advertisement –

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यहां बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आईड्रोन योजना के तहत ड्रोन से रक्त बोतल की आपूर्ति करने का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नयी दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के बीच देश में पहली बार रक्त बोतल पहुंचायी गयी। इसमें रक्त की 10 बोतलें शामिल थी।

इससे पहले आरसीएमआर ने ड्रोन के माध्यम से मणिपुर और नागालैंड के दूरदराज के क्षेत्रों में चिकित्सा आपूर्ति, टीके और दवाओं के वितरण का सफलतापूर्वक संचालन किया है।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल ने कहा कि इस आईड्रोन का उपयोग पहली कोविड महामारी के दौरान दुर्गम क्षेत्रों में टीकों के वितरण के लिए किया गया था। आज हम रक्त और रक्त से संबंधित उत्पादों का परिवहन कर रहे हैं, जिन्हें कम तापमान पर रखा जाना चाहिए। बाद में इसका प्रयाेग पूरे देश में किया जाएगा।

.

News Source: https://royalbulletin.in/first-experiment-in-the-country-drone-reached-delhi-with-10-bottles-of-blood-from-greater-noida/44686

देश में पहला प्रयोग, ग्रेटर नोएडा से खून की 10 बोतल लेकर दिल्ली पहुंचा ड्रोन
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

देश में पहला प्रयोग, ग्रेटर नोएडा से खून की 10 बोतल लेकर दिल्ली पहुंचा ड्रोन