Home Breaking News ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का दावा, पुतिन ने दी थी...

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का दावा, पुतिन ने दी थी मिसाइल हमले की धमकी

लंदन। ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दावा किया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से ठीक पहले एक असमान्य फोन कॉल में उन्हें एक मिसाइल हमले की धमकी दी थी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे जॉनसन ने बताया है कि पुतिन ने उनसे कहा था कि इसमें सिर्फ एक मिनट लगेगा। दरअसल, जॉनसन ने पिछले साल फोन पर हुई बातचीत के दौरान युद्ध के खिलाफ आगाह करते हुए कहा था कि इसके विनाशकारी परिणाम होंगे।

बीबीसी के एक वृत्तचित्र पुतिन वर्सेज द वेस्ट (पुतिन बनाम पश्चिम) में बातचीत के विवरण का खुलासा किया गया है। इसे सोमवार को प्रसारित किया जाएगा। वृत्तचित्र पुतिन की विश्व के नेताओं के साथ बातचीत पर आधारित है।

जॉनसन ने कथित तौर पर पुतिन को चेतावनी दी थी कि यूक्रेन के साथ एक टकराव पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाने का मार्ग प्रशस्त करेगा तथा रूस की सीमा पर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के और भी सैनिकों की तैनाती होगी।

उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति को यह कह कर रूसी सैन्य कार्रवाई का प्रतिरोध करने का प्रयास किया था कि यूक्रेन निकट भविष्य में नाटो में शामिल नहीं होगा।

जॉनसन ने कहा कि उन्होंने मुझे धमकी दी और कहा कि बोरिस, मैं आपको नुकसान पहुंचाना नहीं चाहता, लेकिन मिसाइल से या इस तरह की किसी और चीज से इसमें (हमले में) सिर्फ एक मिनट का वक्त लगेगा।

उन्होंने कहा कि लेकिन मुझे लगता है कि जिस शांत भाव के साथ वह बोल रहे थे, वह बातचीत के लिए उन्हें सहमत करने की मेरी कोशिशों से महज मनाने का प्रयास था।

वृत्तचित्र में यह भी खुलासा किया गया है कि ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने इस आश्वासन के साथ फरवरी 2022 में मास्को से रवाना हुए थे कि यूक्रेन पर रूस हमला नहीं करेगा, लेकिन उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष जानते थे कि यह एक झूठ है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/former-british-prime-minister-boris-johnson-claims-putin-threatened-missile-attack/2927

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का दावा, पुतिन ने दी थी मिसाइल हमले की धमकी
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जानसन का दावा, पुतिन ने दी थी मिसाइल हमले की धमकी