Home Breaking News मुफ्त राशन: उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से...

मुफ्त राशन: उत्तर प्रदेश के राशन कार्ड धारकों को अगले महीने से गेहूं की जगह चावल मिलेगा, जानिए वजह

उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन लेने वालों को अगले महीने से गेहूं नहीं मिलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गेहूं की जगह सिर्फ चावल दिया जाएगा। हालांकि इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है।Read Also:-दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल: भारत की पहली क्षेत्रीय (Regional) रैपिड रेल, दिल्ली-मेरठ के बीच संचालित होगी; 6 कोच का ये ट्रेन सेट को अब गाजियाबाद लाया जाएगा

गेहूं की सरकारी खरीद में गिरावट के कारण केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत यूपी को गेहूं आवंटित नहीं किया है। माना जा रहा है कि अगले महीने से राशन कार्ड धारकों को गेहूं की जगह चावल दिया जाएगा। अब तक तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जा रहा था। केंद्र सरकार ने गेहूं आवंटन के कोटे में संशोधन किया है। PMGKAY योजना के तहत बिहार, केरल और उत्तर प्रदेश को गेहूं नहीं दिया गया है। इसकी भरपाई चावल से की जाएगी। उत्तर प्रदेश में गेहूं के स्टॉक को देखते हुए राज्य सरकार चार किलो चावल के साथ एक किलो गेहूं दे सकती है या सिर्फ पांच किलो चावल देने पर विचार किया जा रहा है।

यह संशोधन केंद्र सरकार की ओर से सितंबर माह तक किया गया है। इससे राज्य के 15 करोड़ से अधिक लाभार्थी प्रभावित होंगे। वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत दिए जाने वाले राशन पर बातचीत चल रही है कि गेहूं की जगह चावल दिया जाए या कोटा में थोड़ा संशोधन किया जाए।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version