Home Breaking News सौंदर्य के प्रति बढती जागरूकता

सौंदर्य के प्रति बढती जागरूकता

सौंदर्य के विषय में आजकल जानकारी बढ़ गयी है। लोग इसके प्रति अधिक जाग्रत ही नहीं हो गये बल्कि वे इस पर पैसे और समय देने के लिए भी तैयार हैं। यही वजह है कि कितनी सौंदर्य उत्पाद बनाने वाली कंपनियां रातोंरात उत्पन्न हो गयी हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि जो सौंदर्य पदार्थ महंगे या नामी कंपनी के हैं, वे अच्छे हैं।

– Advertisement –

सबसे अच्छे और असरदार सौंदर्य पदार्थ प्राकृतिक होते हैं लेकिन हमें किस प्राकृतिक पदार्थ का क्या प्रयोग करना है, इसकी जानकारी जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे घरेलू सौंदर्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जो आप आसानी से घर पर ही बना सकते हैं और जिनसे फायदा भी होगा।

यदि आपके नाखून पीले पड़ रहे हैं, मोटे और खुरदरे हो रहे हैं तो यह सरल उपाय करें। एक छोटे टब में गुनगुना पानी डालें और इसमें दो बड़े चम्मच मीठा सोडा डालें। अब  अच्छी तरह मिला कर इसमें अपने पैरों व हाथों के नाखून (जो आप पहले साफ कर चुके हैं) डुबो कर लगभग 4 से 7 मिनट तक रखें। फिर इनको धीरे-धीरे नाखून साफ करने वाले छोटे ब्रश से साफ करें और धो लें। इन पर नींबू का रस अच्छी तरह से रगड़ दें और कुछ क्षण बाद धो लें। आपके नाखून साफ व पहले से सफेद और सुन्दर नजर आएंगे।

यदि आपकी बाहों और हाथों की त्वचा धूप में जाने के कारण झुलस रही है और इस पर झुर्रियां नजर आने लगी हैं तो घबराइये मत। थोड़ी सी उड़द की धुली दाल और थोड़ी-सी चने की दाल दो घण्टे भिगो कर रख दें। नर्म होने पर, इन्हें मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब इसमें दही मिला कर लेप बना लें लेकिन लेप थोड़ा गाढ़ा होना चाहिये और दालों के दाने-दाने भी होने चाहियें। यह लेप अपने हाथों व पूरी बाजुओं पर और यदि पैरों पर भी लगाना चाहें तो लगा लें। जब यह सूखने लगे तो हाथों से मलकर पानी में धो लें। इससे आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और त्वचा नरम व चिकनी नजर आएगी।

गर्मियों के दिनों में धूल के कारण बाल सूख जाते हैं और लाख कोशिश करने पर भी वे रस्सी के समान नजर आते हैं। इसका मतलब है कि आपके सिर की खाल सूखी है और इसे तुरन्त पोषण चाहिये। क्या आप जानते हैं कि पपीता व केला आपके बालों को सही पोषण देते हैं?

दो या तीन बड़े-बड़े पपीते के टुकड़े लें या फिर दो केले लें। इनको अच्छी तरह मैश कर लें। फिर इसमें थोड़ा-सा दही मिलाकर लेप बना लें। इसे आप अच्छी तरह सिर की खाल व बालों पर लगा दें। लगभग 10 मिनट बाद फिर से मल कर धो लें। इसके बाद शैम्पू न लगायें। केवल खुले पानी से बाल धो लें। आपके बाल चमकदार और घने नजर आएंगे।

यदि चेहरा भी गर्मी में झुलस जाए तो यह आसान उपाय करें। थोड़े-से शहद में नींबू मिला दें। इसे अलग रख दें। अब गेहूं का चोकर या दलिया लें। इसमें थोड़ा दूध मिलाएं। यह लेप पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

जब यह सूखने लगे तो धो लें और फिर शहद और नींबू का मास्क लगाएं। इसे केवल दो मिनट रहने दें व धो लें। आप तुरन्त देखेंगे कि आपका चेहरा कितना चमक गया है लेकिन एक सावधानी बरतें। कुछ लोगों को शहद से एलर्जी होती है। वे केवल चोकर और दूध का लेप लगाएं।
– अम्बिका

.

News Source: https://royalbulletin.in/growing-awareness-of-beauty/40724

सौंदर्य के प्रति बढती जागरूकता
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

सौंदर्य के प्रति बढती जागरूकता