Home Breaking News अगर दिल्ली से जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो अब होगी सुखद...

अगर दिल्ली से जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो अब होगी सुखद आप आप की यात्रा, जानिए क्या होने वाला है बदलाव

अगर दिल्ली से जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो अब होगी सुखद आप आप की यात्रा, जानिए क्या होने वाला है बदलाव

आने वाले दिनों में दिल्ली से वैष्णो देवी का सफर बेहद सुखद रहने वाला है। क्योंकि दिल्ली से कटरा तक फोरलेन ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दूसरे पैकेज के बाद अब पहले पैकेज का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। पहले पैकेज का निर्माण रोहतक जिले से शुरू किया गया है। कटरा एक्सप्रेसवे झज्जर जिले के जसौर खेड़ी गांव के पास कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे से शुरू होगा। इस एक्सप्रेस-वे पर 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे।Read Also:-दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर उतरेगा हेलीकॉप्टर, इसी साल से सुविधा की शुरुआत करने की तैयारी

हरियाणा और पंजाब के गुरदासपुर तक 397 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर 21 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे पर 135 किमी के अंतराल में और पंजाब क्षेत्र में 262 किमी में 13 टोल प्लाजा बनाए जाएंगे। यह खनौरी सीमा से सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल होते हुए हरियाणा के झज्जर जिले के गांव जसौर खेड़ी से केएमपी पर पंजाब की सीमा में प्रवेश करेगी।

एक माह पूर्व शुरू हुआ निर्माण कार्य…
करीब एक महीने पहले कटरा एक्सप्रेस के दूसरे पैकेज का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। केएमपी एक्सप्रेसवे से जींद में गंगना तक दो पैकेजों का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), सोनीपत की परियोजना कार्यान्वयन इकाई (पीआईयू) द्वारा किया जाएगा। इस पर करीब दो हजार करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। जींद से पंजाब सीमा तक इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य पीआईयू भिवानी द्वारा किया जाएगा।

उधर, एनएचएआई केएमपी के जसौर खेड़ी से कटरा एक्सप्रेस-वे का विस्तार दिल्ली बॉर्डर में बनने वाले अर्बन एक्सटेंशन रोड तक करने पर विचार कर रहा है। यदि यह प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है और विस्तार के लिए भूमि उपलब्ध करा दी जाती है, तो कटरा एक्सप्रेस को दिल्ली की सीमा के भीतर जोड़ा जाएगा। दिल्ली की जनता और सरकार भी चाहती है कि कटरा एक्सप्रेस को सीधे दिल्ली से जोड़ा जाए।

एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का निर्माण 12 पैकेज में हो रहा है
इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण एनएचएआई द्वारा पहले चरण में 12 पैकेज के तहत किया जाएगा। केएमपी के जसौर खेड़ी प्वाइंट से पंजाब के गुरदासपुर तक 397 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर करीब 12 हजार 915 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 135 किमी और पंजाब के गुरदासपुर तक इसकी लंबाई करीब 262 किमी होगी। वैसे यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा में केएमपी के पास जसौर खेड़ी से कटरा तक 600 किमी लंबा होगा।

इसका निर्माण कार्य पंजाब के संगरूर जिले से अमृतसर और फिर कटरा तक किया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से उत्तर भारत में एक नई औद्योगिक क्रांति आएगी। यह एक्सप्रेसवे आमतौर पर औद्योगिक क्षेत्रों को आपस में जोड़ने का काम करेगा, जिससे निवेश और रोजगार बढ़ने की उम्मीद है।

केएमपी से जींद के गंगना तक इन दो पैकेजों में होगा निर्माण कार्य
पहला पैकेज 34 किमी लंबा होगा। जसौर खेड़ी के पास केएमपी से शुरू होकर रोहतक-पानीपत एनएच-709 पर गांव रूखी तक बनेगा। इसके निर्माण पर 1053.34 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है। दूसरे पैकेज की लंबाई 28.800 किमी होगी। गांव रूखी में रोहतक-पानीपत एनएच-709 से शुरू होकर जींद-पानीपत एनएच-352ए पर गांव गंगाना तक बनेगा. इस हिस्से के निर्माण पर 858.41 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है।

जानिए दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे के बारे में सबकुछ
670 किमी लंबा दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड एक्सप्रेसवे का एक संयोजन है जो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू और कश्मीर राज्यों से होकर गुजरता है। दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) 2019 में पूरी हुई, जिसके बाद भूमि अधिग्रहण और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के लिए सर्वेक्षण के रूप में काम शुरू हुआ। वर्तमान में चार-लेन-चौड़े, नियंत्रित-पहुंच एक्सप्रेसवे के रूप में स्वीकृत, दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे को आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकता है।

दो भागों में मौजूद, दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे का पहला भाग बहादुरगढ़ सीमा (दिल्ली) से कटरा (जम्मू और कश्मीर) के बीच एक लिंक है और नकोदर और गुरदासपुर (दोनों पंजाब में) से होकर गुजरेगा। यह खंड लगभग 397.7 किमी लंबा है और राष्ट्रीय एक्सप्रेसवे 5 (एनई -5) है। दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे का दूसरा भाग नकोदर और अमृतसर के राजा सांसी में श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच 99 किमी लंबा कनेक्शन है। यह नेशनल एक्सप्रेसवे 5ए (एनई-5ए) होगा।

पहले चरण में बनेगी फोर लेन, बाद में सिक्स लेन होगी
कटरा एक्सप्रेस-वे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) एनएचएआई द्वारा तैयार की जा रही है। यह काम अब अंतिम चरण में है। यह एक्सप्रेस-वे दो चरणों में बनेगा। पहले चरण में इसे फोर लेन बनाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में इसे सिक्स लेन किया जाएगा। कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) से जम्मू में कटरा तक 600 किमी लंबा एक्सप्रेसवे एनएचएआई द्वारा बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे हरियाणा के झज्जर जिले में बहादुरगढ़-सोनीपत सीमा पर गांव नीलोठी के पास केएमपी से शुरू होकर कटरा तक जाएगा।

हरियाणा में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 135 किलोमीटर होगी। इसके लिए 1500 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अकेले गांव नीलोठी में ही करीब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे नीलोठी से शुरू होकर सोनीपत, रोहतक, गोहाना, जींद, करनाल, कैथल से होते हुए खनौरी बॉर्डर से पंजाब की सीमा में प्रवेश करेगा। इसका निर्माण कार्य पंजाब के संगरूर जिले से अमृतसर और फिर कटरा तक किया जाएगा।

टोल प्लाजा और इंटरचेंज स्थान

  • केएमपी के पास 0.000
  • खरखोदा-सांपला रूट 5.534
  • रोहतक-खरखोदा रोड 14.072
  • पानीपत-रोहतक रूट 36.281
  • जींद-गोहाना-सोनीपत रूट 55.670
  • राजस्थान-पानीपत रूट 79.102
  • करनाल-जींद रूट 87.126
  • कैथल-नरवाला रूट 117.211
  • पटरण – कैथल – करनाल रूट 137.452
  • पटियाल-पतरन-चंडीगढ़ रूट 157.063
  • संगरूर 185.332
  • मलेरकोटला-पटियाला 216.755
  • मलेरकोटला-लुधियाना 227.742
  • लुधियाना-अंबाला 261.800
  • नकोदर 291.526
  • जालंधर-नकोदर 306.054
  • कपूरथला-जालंधर 321.194
  • अमृतसर-जालंधर 333.184
  • दसूया-अमृतसर-होशियारपुर 359.663
  • बाटला 377.353
  • गुरदासपुर-पठानकोट-जम्मू-कश्मीर 396.180
whatsapp gif

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।

अगर दिल्ली से जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो अब होगी सुखद आप आप की यात्रा, जानिए क्या होने वाला है बदलाव
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

अगर दिल्ली से जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो अब होगी सुखद आप आप की यात्रा, जानिए क्या होने वाला है बदलाव