Home Breaking News आई फ्लू की गिरफ्त में मेरठ,बुखार से तप रहे लोग, अस्पतालों में...

आई फ्लू की गिरफ्त में मेरठ,बुखार से तप रहे लोग, अस्पतालों में लंबी कतार

मेरठ। बारिश, धूप और फिर बारिश के बिगड़ते मौसम के चलते आंखों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। मेरठ में मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में मरीजों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

– Advertisement –

मेरठ में आई फ्लू (कंजक्टिवाइटिस) का प्रकोप तेजी से फैल रहा है, साथ ही बुखार के मरीजों की भी संख्या बढ़ रही है। शहर के हर मोहल्ले के लोग इसकी चपेट में हैं। आज एलएलआरएम मेडिकल में इलाज के लिए पहुंचे 3037 मरोजों में से करीब 250 मरीज आई फ्लू के आए और इतने ही मरीज बुखार के थे।

पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय में भी पहुंचे 1612 मरीजों में चौथाई मरीज आंख की परेशानी और बुखार से पीड़ित थे। यही हाल निजी अस्पतालों का है। डॉक्टर  मरीजों को आई ड्रॉप और साफ सफाई रखने की सलाह दे रहे हैं।

नेत्र रोग विशेषज्ञ और मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरसी गुप्ता ने बताया कि बारिश, धूप और फिर बारिश के बिगड़ते मौसम के चलते आंखों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कंजक्टिवाइटिस या आई फ्लू ज्यादातर बरसात के मौसम में फैलता है। यह वायरस, बैक्टीरिया और फंगस के संक्रमण से होता है। यह एक संक्रामक रोग है, जो एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है।

जिला अस्पताल के नेत्र परीक्षण अधिकारी डॉ. पीके वार्ष्णेय ने बताया कि यह एलर्जिक रिएक्शन या बैक्टीरिया के संक्रमण की वजह से होता है। शुरुआत एक आंख से होती है, पर जल्दी ही दूसरी आंख भी इसके चपेट में आ जाती है। इस रोग की अनदेखी या गलत इलाज की वजह से आंख की बाहरी परत कोर्निया को भी संक्रमण होने का खतरा रहता है। यह एडिनो वायरस के कारण होती है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/in-the-grip-of-i-flu-people-suffering-from-meerut-fever/77561

आई फ्लू की गिरफ्त में मेरठ,बुखार से तप रहे लोग, अस्पतालों में लंबी कतार
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

आई फ्लू की गिरफ्त में मेरठ,बुखार से तप रहे लोग, अस्पतालों में लंबी कतार