Home Breaking News Independence Day : पीएम मोदी का बड़ा फैसला, अब 14 अगस्त को...

Independence Day : पीएम मोदी का बड़ा फैसला, अब 14 अगस्त को देश मनाएगा ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’

Independence Day : पीएम मोदी का बड़ा फैसला, अब 14 अगस्त को देश मनाएगा 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'

Independence Day: पाकिस्तान आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बड़ा एलान करते हुए 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाने का निर्णय लिया। पीएम के निर्णय के साथ ही सोशल मीडिया पर #PartitionHorrorsRemembranceDay ट्रेंड करने लगा। 

dr vinit

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

मोदी ने आगे लिखा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।” पीएम के इस निर्णय को यूजर्स समर्थन देते हुए लिख रहे हैं कि ‘एकदम सही मोदी जी, देश का बंटवारा हुआ हो, लाखों लोग मारे गए हों, इस दिन सिर्फ आजादी कैसे मनें जहां लोगो का खून बहा हो. एक यूजर ने लिखा, “जय हिन्द।”

ankit

ये है इतिहास देश के इतिहास

में 14 अगस्त वही दिन था, जब देश का विभाजन हुआ और 14 अगस्त 1947 को पाकिस्तान और 15 अगस्त, 1947 को भारत को एक पृथक राष्ट्र घोषित कर दिया गया। इस विभाजन में न केवल भारतीय उप-महाद्वीप के दो टुकड़े किए गए, बल्कि बंगाल का भी विभाजन किया गया और बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया, जो 1971 के युद्ध के बाद बांग्लादेश बना।

advt.

Independence Day : पीएम मोदी का बड़ा फैसला, अब 14 अगस्त को देश मनाएगा 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

Independence Day : पीएम मोदी का बड़ा फैसला, अब 14 अगस्त को देश मनाएगा 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस'