Home Breaking News नोएडा में शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने को लेकर डीएम...

नोएडा में शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने को लेकर डीएम गंभीर, अफसरों को दिए निर्देश

नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जनपद वासियों को शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने एवं खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के प्रावधानों का प्रभावी क्रियान्वयन अनुश्रवण एवं त्वरित गति से लागू कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में  कलेक्ट्रेट के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने महत्वपूर्ण बैठक की समीक्षा करते हुए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने को लेकर बहुत ही गंभीर हैं, इसलिए आप लोगों का दायित्व और अधिक बढ़ जाता है कि जनपद में निरंतर अभियान चलाकर खाद्य एवं पेय पदार्थों के नमूने जांच के लिए संग्रहित किए जाएं, ताकि जनपद वासियों को मुख्यमंत्री  की मंशा के अनुरूप मिलावट रहित शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध हो सके।

सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय अर्चना धीरान एवं मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अक्षय गोयल ने जिलाधिकारी को जनपद वासियों को शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की जा रही कार्रवाई के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों के द्वारा आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से निरंतर जागरूकता अभियान, मंदिरों में भोग कार्यक्रम तथा अस्पतालों में ईट राइट कैंपस आदि के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया।

जिलाधिकारी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा होटल एवं रेस्टोरेंट में निकलने वाले वेस्ट खाद्य पदार्थों के सदुपयोग के लिए अध्ययन करते हुए अपने कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत की जाए।

जिलाधिकारी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उनके द्वारा फूड फोर्टिफिकेशन, रीयूज्ड कुकिंग ऑयल एवं शुद्ध खाद्य व पेय पदार्थों को लेकर एक एडवाइजरी तैयार करते हुए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तथा इलेक्ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि अधिक से अधिक जनपद वासियों को शुद्ध खाद्य एवं पेय पदार्थों को लेकर जागरूक बनाया जा सके।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि फूड सेफ्टी व्हील वैन द्वारा जनपद में 23 से 25 मार्च तक फूड सेफ्टी वैन जिले में उपलब्ध रहेगी जो चिन्हित स्थानों पर खाद्य पदार्थों के त्वरित जांच करेगी, इसको लेकर भी अधिकारी गण अपनी तैयारी समय रहते पूर्ण कर लें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जनपद के सभी स्कूलों तथा सरकारी कार्यालय परिसरों को ईट राइट स्कूल एवं कैंपस में बदलने के लिए भी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी गण अपनी कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करें, ताकि सभी स्कूलों तथा सरकारी कार्यालय परिसरों को भी ईट राइट केंपस घोषित किया जा सके।

इस अवसर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग गौतम बुद्ध नगर द्वारा फूड फोर्टिफिकेशन एवं रीयूज्ड कुकिंग ऑयल पर आधारित कार्यशाला का आयोजन भी किया गया, जिसका शुभारंभ सहायक आयुक्त खाद्य द्वितीय अर्चना धीरान तथा मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अक्षय गोयल द्वारा जिलाधिकारी को पौधा भेंट कर किया गया। आयोजित कार्यशाला में खाद्य सुरक्षा अधिकारी शम्शुन नेहा के द्वारा पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से फूड फोर्टिफिकेशन की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए फूड फोर्टिफिकेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होंने अवगत कराया कि वर्तमान में गेहूं, मैदा आटा में आयरन, फोलिक एसिड एवं विटामिन बी 12, खाद्य तेल में विटामिन ए, दूध में विटामिन डी, एवं चावल में आयरन, विटामिन बी12 तथा नमक में आयोडीन एवं आयरन का फोर्टिफिकेशन वर्तमान में किया जा रहा है, जो कि बच्चों व गर्भवती महिलाओं में खून की कमी, विटामिन तथा मिनरल्स की कमी दूर करने में अत्यधिक मददगार साबित होगा। इसी प्रकार रीयूज्ड कुकिंग ऑयल के संबंध में भी प्रजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया गया कि खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार खाद्य तेल को अधिकतम 3 बार से ज्यादा गर्म नहीं करना चाहिए तथा तेल का टीपीसी वैल्यू 25 से अधिक हो जाने पर उसको प्रयोग में नहीं लेना चाहिए।

इस अवसर पर एसीपी क्राइम श्याम जीत सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी रेनू, रामनरेश, राकेश सकारिया, आर.पी. गुप्ता, आशुतोष कुमार, विशाल गुप्ता तथा बीकानेरवाला, बीकानों नमकीन, हल्दीराम, दिल्ली फ्लोर मिल्स, केआरबीएल, फार्च्यून राइस के हितधारक उपस्थित रहे।

.

News Source: https://royalbulletin.in/instructions-given-to-dm-serious-officers-for-providing-pure-food-and-beverages-in-noida/22103

The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera
Exit mobile version