Home Breaking News कानपुर: मेट्रो के पहले यात्री बने CM योगी, किया ट्रायल रन का उद्घाटन, आम लोग इस दिन से कर सकेंगे सफर

कानपुर: मेट्रो के पहले यात्री बने CM योगी, किया ट्रायल रन का उद्घाटन, आम लोग इस दिन से कर सकेंगे सफर

0
कानपुर: मेट्रो के पहले यात्री बने CM योगी, किया ट्रायल रन का उद्घाटन, आम लोग इस दिन से कर सकेंगे सफर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज (बुधवार) कानपुर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान सीएम ट्रेन के पहले यात्री बने। उनके साथ उद्योग मंत्री सतीश महाना और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री निर्मला कटियार भी थे।

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि कानपुर अब मेट्रो सिटी बन गया है. सार्वजनिक परिवहन की दृष्टि से कानपुर वासियों को शीघ्र ही एक बड़ी सुविधा मिलने वाली है। कानपुर मेट्रो का काम 15 नवंबर 2020 को शुरू किया गया था। मार्च 2020 से यानी पिछले 19 महीनों से पूरी दुनिया और देश वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है। महामारी की चुनौती के बावजूद मेट्रो कॉर्पोरेशन ने जो उपलब्धि हासिल की है, वह यह है कि देश की अत्याधुनिक मेट्रो की सुविधा कानपुर के लोगों को मिल रही है।Read Also:-सीएम के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम: धमकी भरा पत्र मिलने के बाद जांच एजेंसी अलर्ट, 1 किलोमीटर के दायरे में होंगे 1800 पुलिसकर्मी

सीएम ने कहा कि आईआईटी कानपुर से मोतीझील तक मेट्रो करीब 9 किलोमीटर की घनी आबादी से होकर गुजरेगी. इससे न केवल कानपुर वासियों को सर्वोत्तम सार्वजनिक परिवहन सुविधा मिलेगी, बल्कि प्रदूषण कम करने में भी काफी मदद मिलेगी। यह केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से संचालित एक प्रणाली है। हमारी कोशिश रहेगी कि मेट्रो ट्रेन का ट्रायल 4 से 6 हफ्ते में पूरा किया जाए। तब कानपुर के लोगों को पीएम मोदी से भव्य मेट्रो की सुविधा मिल सकी।सीएम के साथ औद्योगिक मंत्री सतीश महाना और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री निर्मला कटियार रहे। केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के चेयरमैन दुर्गाशंकर मिश्र और एमडी कुमार केशव भी मौजूद रहे।

यूपी के 5वें शहर में अब मेट्रो का संचालन
सीएम ने यह भी कहा कि यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने कानपुर मेट्रो का काम 2 साल से भी कम समय में पूरा किया है, जबकि समय कोरोना से अलग है. गाजियाबाद, लखनऊ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बाद कानपुर अब पांचवां शहर है जहां मेट्रो का परिचालन शुरू होने वाला है।

5 मिनट तक जीका कमांड सेंटर का लिया जायजा
इसके बाद मुख्यमंत्री नगर निगम के जीका कमांड सेंटर पहुंचे। यहां उन्होंने 5 मिनट तक जायजा लिया। यह पूछे जाने पर कि स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम कैसे तालमेल बिठाते हैं। हालांकि, सीएम के साथ विधायकों और सांसदों को अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके बाद सीएम केडीए (कानपुर विकास प्राधिकरण) चले गए। जहां समीक्षा बैठक चल रही है. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप भी मौजूद हैं।

  • कानपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ। कानपुर मेट्रो ट्रेन का निरीक्षण उनके साथ उद्योग मंत्री सतीश महाना और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री निर्मला कटियार भी थीं।
  • योगी के आगमन पर स्पेनियों ने विरोध किया। सपाई ने कहा- योगी अखिलेश जी के मेट्रो प्रोजेक्ट को अपना बता रहे हैं।
  • वहीं, सपा नेता फतेह बहादुर सिंह गिल को नजरबंद कर दिया गया। घर के बाहर पीएसी तैनात है।Shudh bharat

जीका को लेकर ज्यादा गंभीर हैं सीएम
सीएम जीका को लेकर भी काफी गंभीर हैं। मेट्रो को आधा घंटा देने के बाद वह करीब 2 घंटे 20 मिनट जीका के समीक्षा कार्य और जीका प्रभावित क्षेत्र को देंगे।

दरअसल,शहर में जीका के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सीएम के दौरे को देखते हुए नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय में जीका कंट्रोल रूम की तैयारियों को भी दुरुस्त कर दिया गया है ।इसके बाद वह केडीए में समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे।

news shorts

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।advt.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here