Home Breaking News नींबू एक, गुण अनेक

नींबू एक, गुण अनेक

नींबू हमारे स्वास्थ्य की रक्षा में सहायक है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। इसके सेवन से पेट में रहे हुये जन्तु नष्ट होते हैं। नींबू भूख को जागृत करता है और पाचन में भी सहायक है। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है, अत: यह स्कर्वी रोग में बहुत उपयोगी है। मसूढ़ों से खून निकलने पर नींबू का रस उंगली के सिरे पर लेकर दांतों के मसूढ़ों पर मलने से खून निकलना बंद हो जाता है यदि किसी कारण ज्यादा खा लिया हो तो चिंता की कोई बात नहीं है। तुरन्त एक गिलास ठंडे पानी में नींबू निचोड़ कर पी लें। बदहजमी दूर हो जायेगी।

प्रतिदिन एक गिलास ठंडे पानी में नींबू रस पीने से कब्ज की शिकायत दूर होगी। साथ ही जिनको उच्च रक्तचाप रहता है, सामान्य रहेगा और हां, आप मोटापे से दूर रहेंगे और दिन भर स्फूर्ति भी बनी रहेगी। नींबू रस गर्म पानी से मिलाकर रात में सोते समय पीने से जुकाम ठीक होता है। गर्मी के दिनों में धूप में घर वापस लौटने पर नींबू का शीतल पेय थकावट दूर करता है और हमें तरो ताजा बनाता है।

नींबू स्वास्थ्य का ही नहीं, सौंदर्य का भी साथी है। एक बाल्टी गुनगुने अथवा ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर उससे स्नान करने से त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है और पूरे शरीर में एक खुशबू सी रहती है। दो चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, आधा चम्मच नींबू रस और चुटकी भर हल्दी मिला कर लगायें और रगड़कर छुड़ा दें। इससे त्वचा का रंग निखरता है।

बहुत सी महिलाओं को रूखी त्वचा की शिकायत होती है। इसके लिये दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर पांच-सात मिनट लगायें। त्वचा मुलायम व कोमल रहेगी। बालों में यदि रूसी हो गई हो तो आंवले के रस में एक नींबू निचोड़कर बालों में लगायें। ऐसा नियमित करने से बहुत जल्दी बालों की रूसी समाप्त हो जायेगी।

नींबू निचुडऩे के बाद भी हमारे काम आता है। नींबू के छिलके को चेहरे, गर्दन, हाथ पैर कोहनी में रगडऩे से त्वचा साफ होती है और रंग में भी निखार आता है।
– मनीषा श्रीवास्तव

The post नींबू एक, गुण अनेक appeared first on Royal Bulletin.

.

News Source: https://royalbulletin.in/lemon-one-quality-many/36327

नींबू एक, गुण अनेक
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

नींबू एक, गुण अनेक