Home Breaking News यूपी के शहरों में 2.50 लाख पटरी दुकानदारों को दिया जाएगा कर्ज

यूपी के शहरों में 2.50 लाख पटरी दुकानदारों को दिया जाएगा कर्ज

पीएम स्वनिधि योजना में प्रदेशभर के शहरी क्षेत्रों के 2.50 लाख पटरी दुकानदारों को कर्ज दिया जाएगा। प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार ने इस संबंध में निकाय अधिकारियों को निर्देश भेज दिया है।

उन्होंने कहा है कि पीएम स्वनिधि योजना में ऑनलाइन पोर्टल पर 538956 शहरी पटरी दुकानदारों ने पंजीकरण कराया है। इसमें से 251157 का बैंकों ने कर्ज स्वीकृत किया है। इसके बाद भी मात्र 59439 ने ही कर्ज लिया है। इसलिए अभियान चलाकर 2.50 लाख पटरी दुकानदारों को कर्ज दिया जाए। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक जिले में स्वीकृत कर्ज को शत-प्रतिशत बंटवाया जाए। सभी निकायों के शहरी पथ विक्रेताओं की संबंधित बैंकों की शाखाओं में व्यक्तिगत संपर्क किया जाए।

पूर्व में जारी किए गए संस्तुति पत्र से संबंधित प्रमाण पत्र सक्षम अधिकारी से हस्ताक्षरित कराकर बैंकों के शाखा प्रबंधकों को उपलब्ध कराया जाए। सभी निकायों में संस्तुति पत्र जारी करने के लिए किसी सक्षम अधिकारी को नामित किया जाए। वित्त मंत्री ने सभी बैंक प्रबंधकों को इस संबंध में निर्देश दिया है कि शनिवार और रविवार को विशेष रूप से बैंक खुले रहेंगे। इसलिए लक्ष्य के मुताबिक पटरी दुकानदारों का कर्ज दिलाने का काम कराया जाएगा। प्रमुख सचिव ने निकाय अधिकारियों से यह भी कहा है कि इसके लिए जिम्मेदारी तय की जाए, जिससे तय लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

Must Read

यूपी के शहरों में 2.50 लाख पटरी दुकानदारों को दिया जाएगा कर्ज