Home Breaking News सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं :...

सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं : मोदी

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं।

– Advertisement –

मोदी ने अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में ‘सेमीकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा “ जैसे सॉफ्टवेयर को अपडेट करना जरूरी होता है वैसे ही यह कार्यक्रम भी है। सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से उद्योग, विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं के साथ संबंध भी अपडेट होते रहते हैं। मैं समझता हूं कि हमारे संबंधों के सिंक्रोनाइजेशन के लिए यह बहुत आवश्यक भी है। सेमीकॉन इंडिया में देश विदेश की बहुत सारी कंपनियां आयी हैं। हमारे स्टार्टअप भी आए हैं। मैं आप सभी का इस कार्यक्रम में ह्रदय से स्वागत करता हूं।”
उन्होंने कहा “मैंने अभी एग्जीबिशन देखा। इस क्षेत्र में कितनी प्रगति हुई है। नई ऊर्जा के साथ नए लोग, नई कंपनियां, नए प्रोडक्ट आए हैं। मुझे कम समय मिला लेकिन शानदार अनुभव रहा। मैं तो सबसे आग्रह करुंगा विशेषकर युवा पीढ़ी को आग्रह करूंगा कि यह प्रदर्शनी अभी कुछ दिन चलने वाली है। देखने जरूर जाएं। दुनिया में इस नई टेक्नोलॉजी ने क्या ताकत पैदा की है इसको समझें और जाने।”

उल्लेखनीय है कि प्रदर्शनी में आने वाले आगंतुकों को सेमीकंडक्टर उद्योगों में इस्तेमाल की जाने वाली अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी एवं नवोन्मेषण के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। एग्जीबिशन में इंजीनियरिंग, डिप्लोमा एवं अन्य संकाय के विद्यार्थियों को सेमीकंडक्टर उत्पादन के बारे में जानकारी तथा इस क्षेत्र में करियर निर्माण के लिए उपयोगी विशेष जानकारी हासिल करने का अच्छा अवसर मिलेगा।

उद्घाटन कार्यक्रम में भारत में सेमीकंडक्टर क्षेत्र में उपलब्ध निवेश के अवसरों से संबंधित प्रेजेंटेशन दिया गया। इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों द्वारा पैनल चर्चा भी की जा रही है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है जिसमें हिस्सा लेने से सेमीकंडक्टर उद्योग को नेटवर्किंग, टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी और व्यापार के अवसरों का लाभ मिलेगा। सेमीकॉन इंडिया भारत और गुजरात में सेमीकंडक्टर उद्योग में नवाचार, सहभागिता और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण इवेंट साबित होगा।

इस कार्यक्रम में दुनिया भर के सेमीकंडक्टर चिप, डिस्प्ले फैब, चिप डिजाइन और असेंबली क्षेत्र के अनुभवी विशेषज्ञ भारत में इस क्षेत्र में नए अवसरों को लेकर अपने अनुभव एवं विचार प्रस्तुत कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में फॉक्सकॉन, माइक्रोन, एएमडी, आईबीएम, मार्वल, वेदांता, एलएएम रिसर्च, एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स, एसटी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रांटवुड टेक्नोलॉजीज, इंफीनियोन टेक्नोलॉजीज और एप्लाइड मटेरियल सहित इस क्षेत्र से जुड़ी अन्य जानी-मानी कंपनियां शिरकत की है।

सेमीकंडक्टर पॉलिसी जारी करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य मुख्यमंत्री पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने स्थानीय स्तर पर सेमीकंडक्टर चिप उत्पादन क्षेत्र में त्वरित एवं समावेशी वृद्धि को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता के साथ सेमीकंडक्टर पॉलिसी (2022-2027) जारी की है। सेमीकंडक्टर क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के केंद्र सरकार के प्रयासों को बल देने के लिए सेमीकंडक्टर पॉलिसी घोषित करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी और सेमीकंडक्टर डिजाइन क्षेत्र के लिए आईटी/आईटीईएस (सूचना प्रौद्योगिकी और सूचना प्रौद्योगिकी संबद्ध सेवा) पॉलिसी घोषित की है।

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी कंपनी की ओर से भारत में सेमीकंडक्टर असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) सुविधा स्थापित करने की घोषणा की थी। सेमीकंडक्टर उत्पादन के क्षेत्र में दुनिया की अग्रणी और बड़ी कंपनियों में से एक सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी और गुजरात सरकार के बीच 22,500 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस निवेश के जरिए एटीएमपी सुविधा स्थापित करने के लिए गुजरात के साणंद शहर को चुना गया है।

.

News Source: https://royalbulletin.in/modi-keeps-updating-relations-through-semicon-india/73385

सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं : मोदी
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

सेमीकॉन इंडिया के माध्यम से संबंध भी अपडेट होते रहते हैं : मोदी