Home Breaking News NCPCR ने 'सुपर डांसर 3' से 'अश्लील चर्चा' हटाने का दिया आदेश

NCPCR ने ‘सुपर डांसर 3’ से ‘अश्लील चर्चा’ हटाने का दिया आदेश

सोनी पिक्चर्स पर प्रसारित होने वाला डांस रियलिटी शो ‘सुपर डांसर चैप्टर 3’ विवादों में आ गया है। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग (NCPCR) ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क को नोटिस जारी किया है। शो के बाल प्रतिभागी और जजों के बीच ‘अश्लील चर्चा’ पर आपत्ति जताई है। इस क्लिप को हटाने के निर्देश दिए हैं।

NCPCR अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने 25 जुलाई 2023 को चैनल की शिकायत अधिकारी शाइस्ता नकवी को भेजे पत्र में कहा है, “आयोग को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित डांस शो सुपर डांसर चैप्टर 3 का एक वीडियो ट्विटर पर मिला है। इसमें शो के जज नाबालिग बच्चे से उसके माता-पिता के बारे में अश्लीलता से भरे सवाल पूछ रहे हैं। ये सवाल नाबालिग बच्चे से पूछे जाने वाले नहीं थे। ये सवाल बच्चों के लिहाज से अनुचित थे।”

आयोग ने कहा है कि यह किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत प्रावधानों का उल्लंघन है। कंटेंट आयोग के दिशा-निर्देशों का भी उल्लंघन करती है। पत्र में कहा गया है, “इस वीडियो को फौरन हटाएँ। आयोग को बताएँ कि बच्चों के डांस शो में ऐसे अनुचित सवाल क्यों पूछे गए। इस तरह के भद्दे कंटेंट को अपने चैनल पर स्ट्रीम न करें।” आयोग ने 7 दिन के भीतर एक्शन रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

क्या है विवादित कंटेंट में

जिस शार्ट ट्विटर वीडियो का संज्ञान NCPCR ने लिया है उसे @GemsOfBollywood ने 24 जुलाई 2023 (सोमवार) को शेयर किया है। यह वीडियो लगभग 2 मिनट लम्बा है। हैशटैग #BollywoodKiGandagi के साथ इसे शेयर किया गया है।

वीडियो में आपत्तिजनक कंटेंट हैं। दर्शकों को अपने विवेक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

इस वीडियो में शो के जज शिल्पा शेट्टी, अनुराग बसु और गीता को एक बच्चे के साथ ‘अश्लील चर्चा’ करते और ठहाके लगाते देखा जा सकता है। यह चर्चा चड्डी पर अनुराग बसु के सवाल से शुरू होती है। जब बच्चा मंच पर आता है तो अनुराग बसु उससे पूछते हैं कि उसने लुंगी के अंदर कुछ पहना है या नहीं। बच्चा जवाब में चड्डी बोलता है तो सभी लोग हँसने लगते हैं। इसके बाद बच्चा कहता है उसने वैसी ही चड्डी पहनी जैसे उसके पिता पहनते हैं। इसके बाद बासु उससे कहते हैं कि क्या उसकी चड्डी उसके पिता की चड्डी से अच्छी है। वह पिता की चड्डी को सूँघने और बदबू आने की बात कहता है। इसके बाद शिल्पा शेट्टी चर्चा को आगे बढ़ाते हुए पूछती है कि वह अपने पिता की चड्डी क्यों सूँघता है। इस दौरान बच्चा यह भी कहता है कि उसकी मम्मी उसके पापा के पैंट खोलकर पिछवाड़े पर मारती है। उससे उसके माता-पिता के किस करने को लेकर भी सवाल पूछे जाते हैं। इसी पूरी चर्चा के दौरान जजों को ठहाके लगाते देखा जा सकता है, जबकि इसे प्रसारित करने से पहले एडिट कर हटाया भी जा सकता था।

वीडियो में आपत्तिजनक कंटेंट हैं। दर्शकों को अपने विवेक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

फ़िलहाल अभी तक सोनी पिक्चर्स की तरफ से नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया गया है।


.

News Source: https://hindi.opindia.com/miscellaneous/entertainment/ncpcr-notice-sony-super-dancer-show-for-vulgar-content/

NCPCR ने 'सुपर डांसर 3' से 'अश्लील चर्चा' हटाने का दिया आदेश
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

NCPCR ने 'सुपर डांसर 3' से 'अश्लील चर्चा' हटाने का दिया आदेश