दिल्ली-एनसीआर के रहने वाले ध्यान दें, 15 अगस्त को बंद रहेंगे ये रूट, ट्रैफिक में क्या बदलाव हुआ, पढ़ें एडवाइजरी

0
544
दिल्ली-एनसीआर के रहने वाले ध्यान दें, 15 अगस्त को बंद रहेंगे ये रूट, ट्रैफिक में क्या बदलाव हुआ, पढ़ें एडवाइजरी

दिल्ली में रविवार को स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. ऐसे में दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है ताकि दिल्ली वालों को कोई परेशानी न हो. पुलिस ने लोगों को कुछ मार्गों से बचने का निर्देश दिया है। यहां जानिए उन मार्गों के बारे में जो स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बंद रहेंगे, साथ ही प्रतिबंध भी लागू रहेंगे।

दिल्ली-एनसीआर के रहने वाले ध्यान दें, 15 अगस्त को बंद रहेंगे ये रूट, ट्रैफिक में क्या बदलाव हुआ, पढ़ें एडवाइजरी
  • लाल किले के आसपास का यातायात आम जनता के लिए सुबह 4 बजे से सुबह 10 बजे तक बंद रहेगा। क्षेत्र में अधिकृत वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी।
  • सुबह चार बजे से दस बजे तक आम जनता के लिए आठ सड़कें बंद रहेंगी। ये सड़कें नेताजी सुभाष मार्ग, एसपी मुखर्जी मार्ग, लोथियन रोड, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड के साथ-साथ नेताजी सुभाष मार्ग से लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी, रिंग रोड और बाहरी आईएसबीटी से इंद्रप्रस्थ फ्लाईओवर रिंग रोड हैं।
  • बिना पार्किंग लेबल वाले वाहनों को इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, सिकंदरा रोड, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, रिंग रोड से निजामुद्दीन ब्रिज तक सी-हेक्सागन तक जाने की अनुमति है। आईएसबीटी और आउटर रिंग रोड। , आईपी फ्लाईओवर बाईपास को सलीमगढ़ के रास्ते आईएसबीटी जैसे मार्गों से बचना चाहिए।
  • राजधानी के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों की ओर जाने वाले यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग का उपयोग करना होगा। उन्हें अरबिंदो मार्ग-सफदरजंग रोड, कनॉट प्लेस-मिंटो रोड और निजामुद्दीन ब्रिज और यमुना-पुष्ता रोड-जीटी रोड को पार करने के लिए निजामुद्दीन ब्रिज का इस्तेमाल करना होगा।
  • ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की ओर जाने वाले लोग डीएनडी-एनएच24-विकास मार्ग, विकास मार्ग-डीडीयू मार्ग और बुलेवार्ड रोड-बाराफ खाना के वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं।
  • शांतिवन की ओर जाने वाला गीता कॉलोनी पुल बंद रहेगा। लोअर रिंग रोड से आईएसबीटी कश्मीरी गेट की ओर शांतिवन की ओर और आईपी फ्लाईओवर से राजघाट की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है।
  • निजामुद्दीन पुल और वजीराबाद पुल पर मालवाहक वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। प्रतिबंध 14 अगस्त की मध्यरात्रि से प्रभावी होगा और रविवार को सुबह 11 बजे हटा लिया जाएगा।
  • महाराणा प्रताप और सराय काले खां आईएसबीटी में 14 अगस्त की मध्यरात्रि से 15 अगस्त की रात 11.00 बजे तक अंतरराज्यीय बसों के संचालन की अनुमति नहीं होगी। इसी अवधि के दौरान, डीटीसी की बसें रिंग रोड, आईएसबीटी और एनएच-24/एनएच टी-प्वाइंट के बीच के खंड पर नहीं चलेंगी।
  • लाल किला, जामा मस्जिद और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर समाप्त होने वाली बसों को बंद या डायवर्ट किया जाएगा। सुबह 10 बजे के बाद सामान्य सेवाएं बहाल हो जाएंगी। हालांकि, स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थल के पास रेलवे स्टेशनों, बस टर्मिनलों और अस्पतालों के वैकल्पिक मार्ग उपयोग के लिए खुले रहेंगे।
  • अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के तहत, दिल्ली पुलिस ने 16 अगस्त तक पैरा-ग्लाइडर, हैंग ग्लाइडर, पैरा-मोटर, यूएवी, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, क्वाडकॉप्टर आदि के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा, कैमरों के उपयोग, दूरबीन, हैंडबैग, ब्रीफकेस, ट्रांजिस्टर, सिगरेट लाइटर, टिफिन बॉक्स, पानी की बोतलें, लंच बॉक्स, छाता और रिमोट कंट्रोल कार की चाबियां भी प्रतिबंधित रहेंगी।
दिल्ली-एनसीआर के रहने वाले ध्यान दें, 15 अगस्त को बंद रहेंगे ये रूट, ट्रैफिक में क्या बदलाव हुआ, पढ़ें एडवाइजरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here