Home Breaking News पीएम बोले CCS की बैठक में - सभी सुरक्षित निकाले जाएं सभी...

पीएम बोले CCS की बैठक में – सभी सुरक्षित निकाले जाएं सभी भारतीय, हिंदू-सिखों और अफगानी नागरिकों को भी मिलेगी शरण

पीएम बोले CCS की बैठक में - सभी सुरक्षित निकाले जाएं सभी भारतीय, हिंदू-सिखों और अफगानी नागरिकों को भी मिलेगी शरण

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे से पैदा हुए हालात को लेकर मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने अधिकारियों को अफगानिस्तान से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। अफगानिस्तान से भारत आने के इच्छुक सिख, हिंदू अल्पसंख्यकों को शरण देने के लिए कहा गया है। प्रधान मंत्री ने अधिकारियों को उन अफगान नागरिकों को हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है जो भारत से मदद की उम्मीद कर रहे हैं।

ये निर्देश प्रधानमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर हुई इस अहम बैठक के बाद अधिकारियों को दिए. बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत आर टंडन और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों से अफगानिस्तान से सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने और सिख, हिंदू अल्पसंख्यकों को शरण देने के लिए कहा जो अफगानिस्तान से भारत आना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री मोदी ने अधिकारियों को उन अफगान नागरिकों को हर संभव सहायता प्रदान करने का भी निर्देश दिया जो भारत से मदद की उम्मीद कर रहे हैं।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़ने के बाद तालिबान ने रविवार को काबुल पर कब्जा कर लिया। इसके बाद से अफरातफरी का माहौल है। इसके बाद काबुल में भारतीय राजदूत और दूतावास के जवानों समेत 120 लोगों को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार को अफगानिस्तान से भारत पहुंचा।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत अफगानिस्तान से सभी भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है और काबुल हवाई अड्डे से वाणिज्यिक उड़ानें शुरू होते ही वहां फंसे अन्य भारतीयों को वापस लाने की व्यवस्था की जाएगी। काबुल पर कब्जा करने के बाद, तालिबान ने एक लचीला रुख अपनाया, पूरे अफगानिस्तान में “माफी” की घोषणा की और महिलाओं को अपनी सरकार में शामिल होने का आह्वान किया। इसके साथ ही तालिबान उन लोगों के डर को दूर करने की कोशिश कर रहा है, जो एक दिन पहले काबुल के शासन से बचने के लिए भागने की कोशिश कर रहे थे और जिसके चलते कई लोगों ने हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी का माहौल पैदा कर दिया और बहुत से लोग मारे गए।

पीएम बोले CCS की बैठक में - सभी सुरक्षित निकाले जाएं सभी भारतीय, हिंदू-सिखों और अफगानी नागरिकों को भी मिलेगी शरण
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

पीएम बोले CCS की बैठक में - सभी सुरक्षित निकाले जाएं सभी भारतीय, हिंदू-सिखों और अफगानी नागरिकों को भी मिलेगी शरण