Home Breaking News मेरठ समेत अब इन चार शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

मेरठ समेत अब इन चार शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

मेरठ समेत अब इन चार शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम

मौजूदा पुलिस आयुक्त प्रणाली वाले शहरों लखनऊ, नोएडा, वाराणसी व कानपुर से मिल रहे सकारात्मक परिणामों को देखते हुए गाजियाबाद, प्रयागराज, आगरा व मेरठ में यह व्यवस्था लागू करने पर विचार किया जा रहा है।

उत्तरप्रदेश में चार और शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू हो सकता है। इस लिस्ट में मेरठ, गाजियाबाद, प्रयागराज और आगरा शामिल है। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव से पहले दो शहरों में हर हाल में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू हो जाएगा। फिलहाल प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, नोएडा और वाराणसी में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू है। 

dr vinit

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा है कि दस लाख से अधिक आबादी वाले सभी शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया जाए। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस व्यवस्था के लिए इन चार शहरों की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। चारों शहरों की समीक्षा के बाद इन शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू हो जाएगा।

मौजूदा पुलिस आयुक्त प्रणाली वाले शहरों लखनऊ, नोएडा, वाराणसी व कानपुर से मिल रहे सकारात्मक परिणामों को देखते हुए गाजियाबाद, प्रयागराज, आगरा व मेरठ में यह व्यवस्था लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इसी को देखते हुए खुद डीजीपी अब इन चारों शहरों की समीक्षा कर रहे हैं। यहां माना जा रहा है कि चुनाव से पहले इनमें से कम से कम दो शहरों में यह  प्रणाली लागू हो जाएगी। 


इसलिए अहम हैं मेरठ और गाजियाबाद

माना जा रहा है कि मेरठ और गाजियाबाद में चुनाव से पहले कमिश्नर प्रणाली लागू हो जाएगी। दरअसल दिल्ली व इसके आसपास के अन्य राज्यों के सभी प्रमुख शहरों में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू है, सिर्फ मेरठ और गाजियाबाद में ही यह प्रणाली लागू नहीं है। मेरठ आबादी के लिहाज से भी बड़ा शहर है और अपराध के मामले में यह संवेदनशील भी है। इसीलिए यहां पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की सबसे ज्यादा जरूरत है।

advt.

मेरठ समेत अब इन चार शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

मेरठ समेत अब इन चार शहरों में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम