Home Breaking News Power Cut : कल गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली,...

Power Cut : कल गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली, जानिये क्या है वजह

Power Cut : कल गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली, जानिये क्या है वजह
Power Cut : बिजली (संशोधन) विधेयक 2021 के विरोध में 10 अगस्त को देशभर के 15 लाख बिजली कर्मचारी और अभियंता हड़ताल करेंगे। ऐसे में देशभर की बिजली गुल हो सकती है।

मंगलवार को पूरे भारत देश की बिजली गुल हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो देशभर के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो जाएगी। दरअसल बिजली (संशोधन) विधेयक 2021 के विरोध में 10 अगस्त को देशभर के 15 लाख बिजली कर्मचारी और अभियंता हड़ताल करेंगे। बिजली कर्मचारियों व अभियंताओं की राष्ट्रीय समन्वय समिति नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्प्लॉइज एंड इंजीनियर्स (NCCOEE) की बैठक में यह फैसला किया गया। 

ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे के मुताबिक  केंद्र सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में सुधार (Reform) के लिए संसद के चालू मॉनसून सत्र (Monsoon Session) में ही बिजली (संशोधन) विधेयक, 2021 Electricity (amendment) Bill, 2021 लाने का निर्णय लिया है। इस संशोधित बिल के विरोध में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (Electrical Engineers) 10 अगस्त को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दे चुके हैं।

उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि बिजली कानून में व्यापक बदलाव वाले इस बिल को जल्दबाजी में पारित करने के बजाए इसे संसद की बिजली मामलों की स्टैंडिंग कमेटी को भेजा जाना चाहिए। कमेटी के सामने बिजली उपभोक्ताओं और बिजली कर्मियों को अपना पक्ष रखने का पूरा अवसर दिया जाना चाहिए।

dr vinit

शैलेंद्र दुबे ने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 में बिजली उत्पादन का लाइसेंस समाप्त कर बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन का निजीकरण किया गया, जिसके परिणाम स्वरूप देश की जनता को निजी घरानों से बहुत महंगी बिजली की मार झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि अब इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल 2021 के जरिये बिजली वितरण का लाइसेंस लेने की शर्त समाप्त की जा रही है। जिससे बिजली वितरण के संपूर्ण निजीकरण का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। इस प्रकार नए बिल के जरिये सरकार बिजली वितरण का संपूर्ण निजीकरण करने जा रही है जो किसानों और गरीब घरेलू उपभोक्ताओं के हित में नहीं है।

advt.

ये है बिजली संशोधन विधेयक
 

दरअसल बिजली (संशोधन) विधेयक, 2021 के तहत बिजली उपभोक्ताओं (Electricity Consumers) को बहुत सारे अधिकार मिल जाएंगे। जैसे उदाहरण के तौर पर समझिए। इस समय जैसे टेलीकॉम क्षेत्र (Telecom Sector) में आपको किसी कंपनी की मोबाइल सर्विस (Mobile Phone Service) पसंद नहीं आती है या रेट ज्यादा लगता है तो आप अपना सिम बदलकर दूसरी कंपनी का ले लेते हैं या फिर अपना नंबर दूसरी कंपनी में पोर्ट (Port) करा लेते हैं। इस संशोधित बिल के हिसाब से अब ऐसा ही बिजली क्षेत्र में भी होगा। हर क्षेत्र में कई सर्विस प्रोवाइडर (Service Providers) होंगे। जिससे अगर एक कंपनी की बिजली सप्लाई (Power Quality) ठीक नहीं है या पावर कट (Power Cut) होता है या फिर रेट (Electricity Rate) ज्यादा है तो आप दूसरे कंपनी से बिजली खरीद सकेंगे। इस बिल से उपभोक्ताओं की सारी शिकायतें दूर हो जाएंगी।

ankit
Power Cut : कल गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली, जानिये क्या है वजह
The Sabera Deskhttps://www.thesabera.com
Verified writer at TheSabera

Must Read

Power Cut : कल गुल हो सकती है पूरे देश की बिजली, जानिये क्या है वजह